एडवांस्ड सर्च

कमलनाथ सरकार का बड़ा ऐलान, साहूकारों से लिया आदिवासियों का कर्ज होगा माफ

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने आदिवासी दिवस पर बड़ा ऐलान किया है. मध्य प्रदेश सरकार ने आदिवासियों का कर्ज माफ करने का ऐलान किया है.

Advertisement
aajtak.in
रवीश पाल सिंह भोपाल, 09 August 2019
कमलनाथ सरकार का बड़ा ऐलान, साहूकारों से लिया आदिवासियों का कर्ज होगा माफ मध्य प्रदेश के सीएम कमलनाथ (फाइल फोटो)

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने आदिवासी दिवस पर बड़ा ऐलान किया है. मध्य प्रदेश सरकार ने आदिवासियों का कर्ज माफ करने का ऐलान किया है. ये कर्ज आदिवासियों ने साहूकारों से लिया था. इसके साथ ही कमलनाथ सरकार आदिवासियों को कार्ड देगी, जिससे जरूरत पढ़ने पर वो 10 हजार रुपये तक निकाल सकेंगे.

सीएम कमलनाथ ने कहा कि आदिवासी महापुरुषों की याद में जबलपुर में संग्रहालय व स्मारक बनायेंगे. वनग्राम की परंपरा ख़त्म कर राजस्व ग्राम कहलाएगी. भोजन के लिये बर्तन भी उपलब्ध कराएंगे और हर हाट बाज़ार में ATM की सुविधा होगी.

कमलनाथ ने आगे कहा कि साहूकारों के पास आदिवासियों के गिरवी जमीन, ज़ेवर व समान लौटाना होंगे. अब जनजातीय कार्य विभाग अब आदिवासी विकास विभाग होगा. इसके अलावा उन्होंने ऐलान किया कि आदिवासी क्षेत्रों में 7 नये खेल परिसर खोले जायेंगे. आदिवासी परिवार में जन्म लेने पर 50 क्विंटल अनाज मिलेगा और 40 नये एकलव्य स्कूल खोले जायेंगे.

tweet_080919035309.png

इससे पहले सीएम कमलनाथ ने विश्व आदिवासी दिवस के मौके पर आदिवासी समुदाय के लोगों को शुभकामनाएं दी हैं. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार आदिजन की नई पीढ़ी के विकास, उनकी संस्कृति बचाने में मदद के लिए, उनके उत्थान, भलाई और सर्वांगीण विकास के लिए वचनबद्ध है.

कमलनाथ ने ट्विटर पर लिखा कि विश्व आदिवासी दिवस की बहुत-बहुत शुभकामनाएं. आज का दिन आदिवासी समुदाय की भाषा, संस्कृति, परम्परा, इतिहास के संरक्षण और उनके विकास के लिये संकल्पबद्ध होने का है. हमारी सरकार आदिजन की नई पीढ़ी के विकास, उनकी संस्कृति बचाने में मदद के लिए, उनके उत्थान, भलाई व सर्वांगीण विकास के लिये वचनबद्ध है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay