एडवांस्ड सर्च

सरयू राय ने EVM हैकिंग के लगाए आरोप, दावों को निर्वाचन अधिकारी ने किया खारिज

झारखंड के जमशेदपुर पूर्व से निर्दलीय प्रत्याशी सरयू राय ने ईवीएम हैक करने का आरोप लगाया है. सरयू राय का दावा है कि ईवीएम को हैक करने के लिए दक्षिण भारत के 8-10 लोग रांची के होटल एमराल्ड में ठहरे थे.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in/ सत्यजीत कुमार रांची, 14 December 2019
सरयू राय ने EVM हैकिंग के लगाए आरोप, दावों को निर्वाचन अधिकारी ने किया खारिज सरयू राय (फाइल फोटो- PTI)

झारखंड के जमशेदपुर पूर्व से निर्दलीय प्रत्याशी सरयू राय ने ईवीएम हैक करने का आरोप लगाया है. सरयू राय का दावा है कि ईवीएम को हैक करने के लिए दक्षिण भारत के 8-10 लोग रांची के होटल एमराल्ड में ठहरे थे. हालांकि सरयू राय के इन आरोपों को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने तथ्यहीन करार दिया है.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी विनय कुमार चौबे ने कहा कि जमशेदपुर पूर्व विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय प्रत्याशी सरयू राय ने 12 दिसंबर की रात में फोन पर उन्हें सूचना दी कि ईवीएम को हैक करने के मकसद से रांची स्थित होटल एमराल्ड में दक्षिण भारत के लगभग 8-10 व्यक्ति ठहरे हुए हैं.

इसके बाद राय को फोन पर ही बताया गया कि ईवीएम तकनीकी तौर पर पूरी तरह सुरक्षित है. इसे हैक नहीं किया जा सकता, फिर भी मामले की जांच करने के लिए रांची के पुलिस अधीक्षक को जांच कर रिपोर्ट देने को कहा गया है.

पुलिस अधीक्षक ने हटिया के सहायक पुलिस अधीक्षक (एएसपी) से इस मामले की जांच कराई. जांच में पाया गया कि राजनीतिक दलों द्वारा किए जाने वाले प्रचार के लिए एक एविएशन कंपनी के 3 चौपरों के फ्लाईट प्लान प्रिपरेशन और फ्लाईट ऑपरेशन के लिए दक्षिण भारत के 2 कर्मचारी  लगभग 1 माह से उक्त होटल में ठहरे हुए हैं.

इस प्रकार इनका ईवीएम से कुछ भी लेना-देना नहीं है. ईवीएम शत प्रतिशत हैक प्रूफ है और इसमें डाला जानेवाला एक-एक मत बिना त्रुटि के दर्ज होता है. साथ ही मतदाता अपने दिए गए मत का अवलोकन ईवीएम के साथ संलग्न वीवीपैट से करने में सक्षम हैं. अभ्यर्थी द्वारा दी गई जानकारी तथ्यहीन है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay