एडवांस्ड सर्च

डेंगू से निपटने के लिए 'मच्छर भगवान' की पूजा

डेंगू और मलेरिया बुखार जैसे रोगों से बचने के लिए झारखंड के बोकारो में लोग मच्छर भगवान की पूजा कर रहे हैं, ताकि वे मच्छर जनित रोगों से बचे रहें. एक दिन पहले चास में मच्छर की एक विशाल प्रतिमा स्थापित की गई और सोमवार को श्रद्धालुओं ने पदयात्रा निकाली.

Advertisement
आईएएनएसबोकारो, 28 November 2012
डेंगू से निपटने के लिए 'मच्छर भगवान' की पूजा

डेंगू और मलेरिया बुखार जैसे रोगों से बचने के लिए झारखंड के बोकारो में लोग मच्छर भगवान की पूजा कर रहे हैं, ताकि वे मच्छर जनित रोगों से बचे रहें.


एक दिन पहले चास में मच्छर की एक विशाल प्रतिमा स्थापित की गई और सोमवार को श्रद्धालुओं ने पदयात्रा निकाली. पदयात्रा में उन्होंने मृदंग बजाए और मंत्रोच्चार किया. मच्छर की प्रतिमा के सामने हवन किया गया. एक पुजारी ने सैकड़ों लोगों के सामने मंत्रोच्चार किया और मच्छर भगवान को माला पहनाकर उनकी पूजा की.

जिले के एक निवासी राजेंद्र महतो ने कहा, 'जिले में डेंगू के सैकड़ों संदिग्ध मामले सामने आए हैं. स्वास्थ्य विभाग अभी जागा नहीं है. हमने मच्छर से बचने की कोशिश की है और मच्छर की प्रतिमा लगाकर तथा इसकी पूजा कर इसे खुश करने की कोशिश की है.' जिले में चार लोगों के डेंगू से मरने का संदेह है.

जिले में 130 लोगों के तेज बुखार से ग्रसित होने के मामले सामने आए हैं. रोगियों के रक्त के नमूने रांची भेजे गए हैं और प्रशासन ने अब तक डेंगू के मामले की पुष्टि नहीं की है. मच्छर भगवान की एक अन्य भक्त पूनम सिन्हा ने कहा, 'जिले में डेंगू की पहचान की सुविधा नहीं है. सरकार समय पर कदम उठाने में असफल रही है.'

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
  • Aajtak Android App
  • Aajtak Android IOS
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay