एडवांस्ड सर्च

40 KG विस्फोटक-सुरक्षाबल निशाना, IG ने बताया पुलवामा में क्या था आतंकियों का प्लान

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में गुरुवार को एक आतंकी हमला टल गया. यहां एक गाड़ी में IED प्लांट किया गया था, जिसे सुरक्षाबलों ने डिफ्यूज किया.

Advertisement
aajtak.in
अशरफ वानी पुलवामा, 28 May 2020
40 KG विस्फोटक-सुरक्षाबल निशाना, IG ने बताया पुलवामा में क्या था आतंकियों का प्लान पुलवामा में टाला गया बड़ा आतंकी हमल (फोटो: मोहम्मद इकबाल)

  • जम्मू-कश्मीर में बड़ा आतंकी हमला टला
  • पुलवामा में सैंट्रो कार में मिला IED
  • IG विजय कुमार ने बताया क्या था आतंकियों का प्लान

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में गुरुवार को एक बड़े आतंकी हमले को नाकाम किया गया. यहां एक गाड़ी में बड़ी मात्रा में IED था, जिसे सुरक्षाबलों ने ट्रैक कर उसे डिफ्यूज़ कर दिया. अब इसी मसले पर जम्मू-कश्मीर के IG विजय कुमार मीडिया से मुखातिब हुए, उन्होंने दावा किया कि इस हमले के जरिए सुरक्षाबलों को निशाना बनाने की साजिश थी.

जम्मू कश्मीर के IG विजय कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि पिछले एक हफ्ते से खबर थी कि जैश ए मोहम्मद और हिज्बुल मुजाहिद्दीन मिलकर इस तरह का हमला कर सकते हैं, जिसके बाद हम लगातार ट्रैकिंग पर लगे हुए थे. कल शाम को पुलिस ने सेना, CRPF की मदद से हमने इसका पीछा किया. हमने नाके पर वॉर्निंग फायरिंग की, लेकिन आतंकी ने गाड़ी नहीं रोकी.

इसे पढ़ें: बारूद लदी कार-बाइक का नंबर...पुलवामा पार्ट-2 की साजिश ऐसे हुई नाकाम

img-20200528-wa0019_052820120849.jpgफोटो: मोहम्मद इकबाल

विजय कुमार के मुताबिक, अगले नाके पर भी हमने फायरिंग की लेकिन क्योंकि वहां पर अंधेरा था, तो इसलिए वहां से भाग गया. इसके बाद हमने गाड़ी को जब्त किया और उसकी चेकिंग की, जिसमें भारी मात्रा में IED मिली थी. हमारी टीम ने IED को चेक किया और उसे डिफ्यूज़ किया. इसके पीछे एक बड़े हमले की साजिश थी, जिसे नाकाम किया गया.

विजय कुमार ने बताया कि ये लोग पिछले काफी दिनों से इस साजिश में लगे थे, लेकिन पहले ये नहीं कर पाए. इसलिए अब ट्राइ कर रहे थे, लेकिन हमने इन्हें नाकाम किया. उन्होंने कहा कि ये लोग किसी भी पुलिस या सुरक्षाबलों की टीम को टारगेट कर सकते थे. गाड़ी में करीब 40-45 किलो. तक विस्फोटक था, जिसे डिफ्यूज किया गया.

इसे पढ़ें: कश्मीर में टला बड़ा आतंकी हमला, पुलवामा जैसी थी साजिश, वक्त रहते डिफ्यूज की IED

गौरतलब है कि गुरुवार को पुलवामा जिले में रजपुरा रोड के पास एक सैंट्रो कार को जब्त किया गया, जिसमें करीब 40 किलो तक विस्फोटक था. गुरुवार सुबह इसी जगह पर बम स्क्वायड को बुलाकर IED को डिफ्यूज़ किया गया, जब डिफ्यूज़ किया गया तो कार में बम फटा और उसका धुआं 50 फीट तक ऊपर उछला. इस दौरान आसपास के इलाके को खाली करवा दिया गया था.

आपको बता दें कि पिछले साल भी पुलवामा में इसी तरह का आतंकी हमला हुआ था, तब भी एक आतंकी गाड़ी में विस्फोटक लेकर सुरक्षाबलों के काफिले में जा घुसा था. तब उस आतंकी हमले में CRPF के करीब 45 जवान शहीद हो गए थे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay