एडवांस्ड सर्च

पीएम मोदी भारत के सबसे लंबे सुरंग मार्ग का 2 अप्रैल को करेंगे उद्घाटन

इस सुरंग मार्ग से जम्मू और श्रीनगर के बीच की दूरी करीब 30 किलोमीटर कम हो जाएगी. करीब 9.2 किलोमीटर लंबी दोहरी ट्यूब सुरंग 1200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. यह भारत का पहला ऐसा मार्ग होगा जो विश्वस्तरीय सुरंग नियंत्रण प्रणाली से लैस होगा.

Advertisement
aajtak.in
मंजीत सिंह नेगी नई दिल्ली, 28 March 2017
पीएम मोदी भारत के सबसे लंबे सुरंग मार्ग का 2 अप्रैल को करेंगे उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

एशिया की सबसे बड़ी और जम्मू-श्रीनगर को जोड़ने वाली सुरंग बनकर तैयार है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर बने भारत के सबसे लंबे सुरंग मार्ग का 2 अप्रैल को उद्घाटन करेंगे.

इस सुरंग मार्ग से जम्मू और श्रीनगर के बीच की दूरी करीब 30 किलोमीटर कम हो जाएगी. करीब 9.2 किलोमीटर लंबी दोहरी ट्यूब सुरंग 1200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. यह भारत का पहला ऐसा मार्ग होगा जो विश्वस्तरीय सुरंग नियंत्रण प्रणाली से लैस होगा. जिसमें हवा के आवागमन, अग्निशमन, सिग्नल, संचार और बिजली की व्यवस्था स्वचालित तरीके से काम करेगी.

डेढ़ घंटे की दूरी होगी 10 मिनट में तय
इस टनल की लंबाई 9.2 किलोमीटर है. इस टनल के बनने से जम्मू श्रीनगर हाईवे की दूरी 31 किलोमीटर कम हो जाएगी. जिससे कम समय में वाहन जम्मू से श्रीनगर और श्रीनगर से जम्मू पहुंच सकेंगे. इस टनल के जरिए डेढ़ घंटे का सफर 10 मिनट में पूरा होगा. चिनैनी-नाशरी टनल पर यातायात खुलने के बाद सालाना करीब 100 करोड़ रुपये के पेट्रोल व डीजल की बचत होगी.

टनल के अंदर हर छह सौ मीटर पर सड़क चौड़ी होगी. जिसमें टनल में खराब वाहनों को लाया जाएगा. टनल के अंदर जाम की स्थिति उत्पन्न न हो इसके लिए कई स्थानों पर क्रेन भी होगी. टनल के अंदर हर तीन सौ मीटर पर क्रॉसिंग है. जिसका रास्ता छोटे टनल में होगा.

साल 2010 में जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर चिनैनी से नाशरी टनल का काम शुरू किया गया था. टनल को उस समय नेशनल हाईवे अथॉरिटी ने काम शुरू किया था. अब सड़क मार्ग से चिनैनी और नाशरी के बीच की दूरी 41 किलोमीटर के बजाय अब 10.9 किलोमीटर रह जाएगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay