एडवांस्ड सर्च

भूस्खलन के कारण जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग बंद, सफाई अभियान जारी

रामबन जिले में भूस्खलन की घटना हुई जिससे जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग बंद हो गया. बाद में बड़े स्तर पर सफाई का काम चलाया गया और एक तरफ से ट्रैफिक शुरू किया गया लेकिन आसपास के इलाकों में मौसमी मार से काफी तबाही हुई है.

Advertisement
aajtak.in
रविकांत सिंह श्रीनगर, 05 November 2018
भूस्खलन के कारण जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग बंद, सफाई अभियान जारी प्रतीकात्मक तस्वीर (रॉयटर्स)

जबर्दस्त भूस्खलन के कारण रामबन जिले में सोमवार को जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग बंद हो गया. कश्मीर को देश के बाकी हिस्से से सभी मौसमों में जोड़ने वाली एकमात्र सड़क पर ट्रैफिक बहाल करने के लिए अधिकारियों ने लोगों और मशीन को काम पर लगाया है.

अधिकारियों ने बताया कि जवाहर सुरंग-काजीकुंड खंड पर भारी बर्फबारी और रामबन और बनिहाल सेक्टर के बीच कई जगहों पर भूस्खलन के कारण बंद हो जाने के एक दिन बाद राजमार्ग को रविवार को एक तरफ से ट्रैफिक के लिए खोल दिया गया था.

रामबन की वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अनीता शर्मा ने बताया कि बनिहाल-रामबन खंड पर बैटरी चेशमा के नजदीक राजमार्ग पर भूस्खलन होने के कारण 270 किलोमीटर लंबा राजमार्ग बंद हो गया. उन्होंने ‘पीटीआई भाषा’ को बताया, ‘सड़क पर ट्रैफिक बहाल करने का काम जारी है और भूस्खलन के मलबे को साफ करने में कई घंटे का समय लगेगा.’ श्रीनगर से जम्मू आ रहे 700 से अधिक फंसे यात्रियों को रात भर चले अभियान के बाद बचा लिया गया है.

भूस्खलन से सेब का व्यापार प्रभावित होगा क्योंकि असामयिक बर्फबारी ने घाटी के बगीचों और श्रीनगर से जम्मू के बाजारों में बिक्री के लिए सेब ले जाने वाले ट्रकों को नुकसान पहुंचाया है. भूस्खलन के कारण डिलीवरी में देरी हो रही है, जिसके कारण जम्मू और कश्मीर के बागवानी उद्योग को भारी नुकसान हो सकता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay