एडवांस्ड सर्च

पहाड़ों पर बर्फबारी के बाद अब मैदानी इलाकों में होगा 'कोल्ड अटैक', गिरेगा तापमान

जम्मू-कश्मीर के सोनमर्ग में बुधवार को सीजन की पहली बर्फबारी हुई. तापमान -3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था. बर्फबारी के कारण पूरे उत्तर भारत का तापमान प्रभावित होगा और ठंड बढ़गी. सोनमर्ग में 3 इंच बर्फबारी हुई.

Advertisement
aajtak.in
केशवानंद धर दुबे श्रीनगर, 17 November 2017
पहाड़ों पर बर्फबारी के बाद अब मैदानी इलाकों में होगा 'कोल्ड अटैक', गिरेगा तापमान जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी

ठंड ने दस्तक देनी शुरू कर दी है. पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी शुरू हो चुकी है. वहीं मैदानी इलाकों में भी मौसम ने करवट बदलना शुरू कर दिया है. बर्फबारी के कारण रोहतांग पहाड़ों के संकरे रास्ते और ऊपर से हिमपात देखने में जितना खूबसूरत लग रहा है, ये उससे कहीं ज्यादा खतरनाक है. रोहतांग में हुई बर्फबारी ने रोजमर्रा की जिंदगी पर असर डालना शुरू कर दिया है.

चारो तरफ फैली सफेद चादर

जम्मू-कश्मीर के सोनमर्ग में बुधवार को सीजन की पहली बर्फबारी हुई थी. तापमान -3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था. बर्फबारी के कारण पूरे उत्तर भारत का तापमान प्रभावित होगा और ठंड बढ़गी. सोनमर्ग में 3 इंच बर्फबारी हुई. राजौरी में पीर पंजाल के पहाड़ बर्फ से ढक गए. बता दें कि जम्मू क्षेत्र और श्रीनगर में भी बारिश की सूचना मिली थी.

सड़कों पर लगा जाम

बर्फ अपने साथ आफत भी लेकर आती है. बर्फबारी के कारण रजौरी की सड़कों पर लगा जाम लग गया है. ट्रक रास्ते में पलट गया. हालात इतने खराब हो चुके हैं कि मुगल रोड को बंद करना पड़ा. पहाड़ों में जाम हटाना किसी चुनौती से कम नहीं हैं. ऐसे में जाम में फंसे लोगों का भी बुरा हाल है.

गुलमर्ग में भी हिमपात शुरू

कश्मीर के बाकी इलाकों की तरह गुलमर्ग में भी हिमपात शुरू हो चुका है. जहां लगातार बर्फ गिरने से तापमान गिर रहा है. वहीं मौसम विभाग ने आगे आने वालेदिनों में भी हिमपात का अलर्ट जारी किया है. 

व्यापक बर्फबारी होने की संभावना

मौसम विभाग ने कश्मीर में 18 नवंबर तक आने वाले दिनों में व्यापक बारिश होने और आने वाले दिनों में राज्य के उच्च क्षेत्रों में बर्फबारी होने का अनुमान लगाया है.

कम होगा दिल्ली का प्रदूषण स्तर

क्षेत्रीय मौसम विभाग ने मंगलवार को जम्मू और कश्मीर में बारिश और बर्फबारी की भविष्यवाणी की थी. उन्होंने कहा था कि इस बारिश और बर्फबारी से दिल्ली और उसके आस-पास के क्षेत्रों में धुंध और प्रदूषण के स्तर को कम करने में मदद मिलेगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay