एडवांस्ड सर्च

जम्मू-कश्मीर: LoC पर सुरक्षा के इंतजाम, पुंछ में 150 बंकर बनकर तैयार

जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा के पास रहने वाले लोगों को सीमा पार से होने वाली गोलीबारी के दौरान सुरक्षित आश्रय देने के लिए बंकर बनाए जा रहे हैं.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 08 July 2019
जम्मू-कश्मीर: LoC पर सुरक्षा के इंतजाम, पुंछ में 150 बंकर बनकर तैयार बंकर (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा (LoC) के आसपास रहने वाले लोगों के लिए बनाए जा रहे कंक्रीट के 150 बंकर तैयार हो गए हैं. 350 में से बाकी बंकरों को बनाने का काम भी जल्दी पूरा होने की उम्मीद है.

ये बंकर पुंछ में नियंत्रण रेखा के पास रहने वाले लोगों को सीमा पार से होने वाली गोलीबारी के दौरान सुरक्षित आश्रय देने के लिए बनाए जा रहे हैं. प्रशासन इन बंकरों और कंक्रीट के सामुदायिक आश्रय गृहों को केंद्रीय गृहमंत्री द्वारा घोषित महत्वाकांक्षी योजना के तहत तैयार करा रहा है.

सुरक्षित आश्रयों का निर्माण जम्मू-कश्मीर के नियंत्रण रेखा और अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगे इलाकों में हो रहा है. बता दें कि एलओसी पर अक्सर सीमा पार से गोलीबारी होती रहती है, ऐसे में वहां रहने वाले लोगों को सुरक्षा देने के लिए इन बंकरों को बनाया जा रहा है.

बंकर बनाने की योजना राज्य और केंद्र सरकार द्वारा सीमावर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों की सुरक्षा का हिस्सा है. अधिकारियों ने बताया कि बंकरों का निरीक्षण किया और बाकी बंकरों का काम पूरा करने का निर्देश भी दिया गया है.

बता दें कि ग्रामीणों और सुरक्षाबलों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सरकार ने राजौरी जिले के सीमावर्ती इलाकों के भी बंकर बनाने का फैसला किया. राजौरी में नियंत्रण रेखा के पास 2000 बंकरों के निर्माण का काम चल रहा है.

नौशेरा सेक्टर के सुंदरबन, पंजग्रैन और मांजाकोट सेक्टर में बंकर निर्माण का काम चल रहा है. गौरतलब है कि केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा था कि हम जम्मू-कश्मीर की स्थिति पर करीब से नजर रख रहे हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay