एडवांस्ड सर्च

जम्मू-कश्मीर: एमनेस्टी इंटरनेशनल के कार्यक्रम और रिपोर्ट जारी करने पर लगी रोक

एमनेस्टी इंटरनेशनल इंडिया की ओर से श्रीनगर में बुधवार को आयोजित एक कार्यक्रम को प्रशासन ने अनुमति नहीं दी. जिससे संस्था रिपोर्ट जारी नहीं कर सकी.

Advertisement
शुजा उल हक [Edited by: नवनीत]श्रीनगर, 12 June 2019
जम्मू-कश्मीर: एमनेस्टी इंटरनेशनल के कार्यक्रम और रिपोर्ट जारी करने पर लगी रोक सांकेतिक तस्वीर.

जम्मू-कश्मीर शासन ने एमनेस्टी इंटरनेशनल को जन सुरक्षा पर एक रिपोर्ट जारी करने से रोक दिया. एमनेस्टी इंटरनेशनल इंडिया की ओर से श्रीनगर में बुधवार को आयोजित एक कार्यक्रम में यह रिपोर्ट जारी की जानी थी. मगर, जिला प्रशासन ने संस्था को कार्यक्रम करने की पूर्व अनुमति ही नहीं दी. रिपोर्ट्स के मुताबिक संस्था के प्रवक्ता ने जिला प्रशासन की ओर से अनुमति न मिलने पर कार्यक्रम संभव न हो पाने की बात कही है.

संस्था ने श्रीनगर के एक होटल में दोपहर दो बजे कार्यक्रम तय किया था. सूत्र बता रहे हैं कि जम्मू-कश्मीर शासन ने मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए एमनेस्टी इंटरनेशनल इंडिया को कार्यक्रम में रिपोर्ट जारी करने से रोक दिया.

गौरतलब है कि एमनेस्टी इंटरनेशनल एक NGO है जो मानवाधिकारों के क्षेत्र में सक्रिय है. संगठन का दावा है कि उसके पूरे विश्व में 70 लाख से अधिक सदस्य हैं. विश्व में हर व्यक्ति के मानवीय अधिकारों के लिए संघर्ष करने की बात यह संस्था करती है. एमनेस्टी इंटरनेशनल की वर्ष 1961 में लंदन में स्थापना हुई थी.

यह संस्था अंतर्राष्ट्रीय मानकों व नियमों के आधार पर मानवाधिकारों की लड़ाई लड़ती है. इस संगठन को 1977 में नोबेल शांति पुरस्कार भी मिल चुका है. कई बार संस्था का विवादों से भी नाता रहा है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay