एडवांस्ड सर्च

श्रीनगर: NIT छात्रों के ख‍िलाफ FIR दर्ज

जम्मू कश्मीर पुलिस ने श्रीनगर के एनआईटी कैंपस में गहराते तनाव पर एफआईआर दर्ज कर ली है. पिछले हफ्ते टी-20 विश्व कप में भारत की हार के बाद छात्रों के बीच हुई झड़प के कारण तनावग्रस्त संस्थान में सीआरपीएफ के जवान तैनात किए गए हैं.

Advertisement
aajtak.in
सबा नाज़ श्रीनगर, 07 April 2016
श्रीनगर: NIT छात्रों के ख‍िलाफ FIR दर्ज

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने श्रीनगर के एनआईटी कैंपस में गहराते तनाव के बीच 20 छात्रों के खि‍लाफ एफआईआर दर्ज कर ली है. पुलिस ने इस ओर कुछ वीडियो भी बरामद किए हैं, जिनमें लाठीचार्ज से पहले छात्रों को हिंसा करते देखा गया है. छात्रों पर दंगा करने का आरोप लगाया गया है.

पुलिस ने मामले में आईपीसी की धारा 148, 149, 188, 336, 427, 353, 188 के तहत एफआईआर दर्ज किया है, जो दंगा करने, सार्वजनिक संपत्ति‍ को नुकसान पहुंचाने और जीवन के लिए खतरा पैदा करने के तहत आते हैं. सूत्रों के मुताबिक, पुलिस ने 20 छात्रों के अलावा कुछ फैकल्टी मेंबर्स की भी पहचान की है, जो जांच के दायरे में हैं.

जानकारी के मुताबिक, पुलिस के पास जो वीडियो हैं उनमें छात्र पत्थरबाजी करते हुए, आस-पास लगी गाड़ि‍यों को क्षतिग्रस्त करते और कैंपस की संपत्ति‍ से तोड़फोड़ करते नजर आ रहे हैं. यही नहीं, एक वीडियो क्लिप में एक छात्र तिरंगा लिए खड़ा है, जबकि बाकी छात्र पत्थरबाजी करते हुए अभद्र भाषा का प्रयोग कर रहे हैं.

पिछले हफ्ते टी-20 विश्व कप में भारत की हार के बाद छात्रों के बीच हुई झड़प के कारण तनावग्रस्त संस्थान में सीआरपीएफ के जवान तैनात किए गए हैं.

जम्मू कश्मीर पुलिस ने छात्रों पर दंगा भड़काने, सार्वजनिक संपत्ति और लोगों की जिंदगियों को नुकसान पहुंचाने, सरकारी कर्मचारियों को उनका काम न करने देने के तहत मामला दर्ज किया है.

छात्रों के समर्थन में उतरे राहुल गांधी
वहीं कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने श्रीनगर के एनआईटी में छात्रों पर हुए लाठीचार्ज की निंदा की है. उन्होंने बीजेपी और पीडीपी को नसीहत दी है कि छात्रों के साथ बरहमी से पेश आना सही नहीं है.

 

छात्रों ने मानव संसाधन मंत्रालय को लिखा पत्र
श्रीनगर के एनआईटी में कश्मीरी और बाहरी छात्रों के बीच तनाव के बाद गैर कश्मीरी छात्रों ने मानव संसाधन मंत्रालय को पत्र लिख कर तीन मांगें रखी हैं. इस पत्र में गैर कश्मीरी छात्रों ने लिखा है कि कैंपस से छात्रों को सकुशल बाहर निकाला जाए. एनआईटी को कश्मीर के बाहर स्थापित किया जाए. उनकी तीसरी मांग है कि इस मामले में एफआईआर दर्ज हो साथ ही लाठीचार्ज करने वाले पुलिस वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाए.

झड़प के बाद कैंपस में तनाव
गौरतलब है कि पिछले शुक्रवार को टी-20 विश्व कप टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में भारत की हार के बाद NIT कैंपस में स्थानीय और बाहरी छात्रों के बीच झड़प हुई थी. जिसमें कई छात्र घायल हो गए थे. झड़प के बाद एनआईटी अधिकारियों ने संस्थान को बंद कर दिया था जिसे मंगलवार को फिर से खोला गया.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay