एडवांस्ड सर्च

NIT श्रीनगर में तनाव के बीच HRD टीम का दौरा, हालात पर केंद्र की पैनी नजर

एनआईटी श्रीनगर में तनाव के बीच केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर भेजी गई दो सदस्यीय टीम ने कैंपस में पहुंचकर हालात का जायजा लिया.

Advertisement
aajtak.in
शुजा उल हक नई दिल्ली/श्रीनगर, 07 April 2016
NIT श्रीनगर में तनाव के बीच HRD टीम का दौरा, हालात पर केंद्र की पैनी नजर

एनआईटी श्रीनगर में तनाव के बीच केंद्रीय मानव संसाधन विकास (HRD) मंत्रालय की ओर भेजी गई दो सदस्यीय टीम ने कैंपस में पहुंचकर हालात का जायजा लिया. टीम ने संस्थान के अधिकारियों के साथ मुद्दे पर विस्तार से चर्चा की. इस बीच कश्मीर के बाहर से आए छात्रों ने राष्ट्र विरोधी गतिविधियों में शामिल कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग करते हुए उनके समक्ष अपनी 5 मांगें रखीं.

छात्रों से HRD टीम ने की बात
एचआरडी की भेजी दो सदस्यीय टीम में एचआरडी मंत्रालय में निदेशक (तकनीकी शिक्षा) संजीव शर्मा और उप-निदेशक वित्त फजल महमूद शामिल हैं. HRD मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि हालात को लेकर उन्होंने जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती से फोन पर बात की. उन्होंने जांच टीम का हवाला देते हुए कहा कि टीम के सदस्यों ने NIT कैंपस में करीब 500 छात्रों से हालात को लेकर बातचीत की. बाहरी छात्रों ने NIT को दूसरे जगह शिफ्ट करने की मांग की, जबकि स्थानीय छात्रों ने इसका विरोध किया.

'सुरक्षित वातावरण में होगी परीक्षा'
स्मृति ईरानी ने कहा कि पहली नजर में राज्य में कानून व्यवस्था की जिम्मेदारी राज्य सरकार की होती है. इसी के मद्देनजर उन्होंने महबूबा मुफ्ती से भी बात की. केंद्रीय मंत्री ने भरोसा दिलाया कि NIT श्रीनगर में सुरक्षित वातावरण में परीक्षा होगी. छात्रों को कोई दिक्कत नहीं होगी. साथ ही उन्होंने कहा कि मामले की जांच चल रही है. दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

राजनाथ सिंह ने की महबूबा से बात
वहीं गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने इस पूरे घटनाक्रम को लेकर मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती से बात की. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की पैनी नजर हालात पर बनी हुई और केंद्र सरकार हरसंभव मदद के लिए तैयार है. छात्रों की सुरक्षा में कोई कोताही नहीं की जाएगी. इस बीच एचआरडी टीम को लेकर नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने कहा कि मामले को ‘समझदारी के साथ निपटाने’ की जरूरत है और राज्य सरकार को इसे ‘बाहरी हस्तक्षेप के बिना’ देखना चाहिए.

झड़प के बाद कैंपस में तनाव
गौरतलब है कि पिछले शुक्रवार को टी-20 विश्व कप टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में भारत की हार के बाद NIT कैंपस में स्थानीय और बाहरी छात्रों के बीच झड़प हुई थी. जिसमें कई छात्र घायल हो गए थे. झड़प के बाद एनआईटी अधिकारियों ने संस्थान को बंद कर दिया था जिसे मंगलवार को फिर से खोला गया.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay