एडवांस्ड सर्च

कश्मीर-केरल में आज मनाई जा रही है ईद, लोगों ने घरों पर ही अदा की नमाज

जम्मू कश्मीर और केरल में आज ईद मनाई जा रही है, जबकि लद्दाख में शनिवार को ईद मनाई गई. लद्दाख में शुक्रवार को चांद देखा गया था. वहीं देश के अन्य जगहों पर सोमवार को ईद उल फितर का त्योहार मनाया जाएगा.

Advertisement
aajtak.in
अशरफ वानी श्रीनगर, 24 May 2020
कश्मीर-केरल में आज मनाई जा रही है ईद, लोगों ने घरों पर ही अदा की नमाज आज कश्मीर और केरल में मनाई जा रही ईद (Photo- ANI)

  • जम्मू-कश्मीर और केरल में आज मनाई जा रही ईद
  • जम्मू-कश्मीर के डीजीपी ने लोगों को दी ईद की बधाई

जम्मू-कश्मीर और केरल में आज यानी रविवार को ईद मनाई जा रही है. इस मौके पर जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने लोगों को ईद की बधाई दी. पुलिस महानिदेशक ने जम्मू-कश्मीर के लोगों, शहीदों के परिवारों, पुलिस व सुरक्षा बलों के जवान और उनके परिवारों को ईद की मुबारकबाद दी.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

डीजीपी ने बधाई देते हुए उम्मीद जताई है कि यह त्योहार जम्मू-कश्मीर के लोगों के साथ-साथ पुलिस, उनके परिवार और शहीद के परिवार के लिए खुशियां लेकर आएगा. साथ ही उन्होंने इस त्योहार को जम्मू-कश्मीर में शांति और खुशहाली से मनाए जाने की कामना की.

ईद पर भी दुकानें बंद

कश्मीर में लॉकडाउन के बीच ईद मनाई जा रही है. ऐसे में पुलिस और सुरक्षा बलों ने सर्वाजनिक आवागमन पर पूरी तरह रोक लगा रखी है. केवल आवश्यक सेवाओं के लिए पास की चेकिंग के बाद आने-जाने की अनुमति है. प्रशासन के आदेश पर सभी दुकानें बंद हैं. वहीं लोगों को कोरोना वायरस से बचने के लिए घर में ही रहने की सलाह दी गई है.

केरल में भी ईद आज

केरल में भी आज ईद मनाई जा रही है. मालापुरम में लोगों ने ईद की नमाज घर पर ही अदा की. वहीं जम्मू-कश्मीर से अलग हुए लद्दाख में शनिवार को ईद मनाई गई. लद्दाख, करगिल क्षेत्र में शुक्रवार को चांद देखा गया था, इसलिए लद्दाख में 23 मई को ईद-उल-फितर मनाया गया.

अन्य हिस्से में कल होगी ईद

जबकि देशभर के अन्य हिस्से में ईद सोमवार को मनाई जाएगी. दिल्ली की जामा मस्जिद के शाही इमाम अहमद बुखारी और फतेहपुरी मस्जिद के शाही इमाम मुफ्ती मुकर्रम ने शनिवार देर शाम को ऐलान किया कि देशभर में कहीं से चांद दिखने की इत्तला नहीं हुई है लिहाजा ईद-उल-फितर सोमवार को होगी.

मस्जिद में नमाज पर पाबंदी

इस बार कोरोना संकट के बीच पूरे देश में ईद मनाई जाएगी, जिसमें लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए घर में ही ईद की नमाज अदा करनी पड़ेगी.

दिल्ली की जामा मस्जिद के शाही इमाम ने कोरोना वायरस और लॉकडाउन को लेकर लोगों से अपील की है कि बेहद सादगी के साथ घरों में रहकर ईद मनाएं. नमाज भी घर में ही अदा करें. लॉकडाउन में मस्जिदों में आम लोगों के जाने पर पाबंदी है, इसलिए एहतियात बरतें.

बता दें कि ईद की नमाज जमात में अदा की जाती है. हालांकि इस बार कोरोना संकट को देखते हुए सभी धार्मिक स्थल बंद हैं, इसलिए मस्जिद में नमाज अदा करने की इजाजत नहीं है.

देश-दुनिया के किस हिस्से में कितना है कोरोना का कहर? यहां क्लिक कर देखें

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay