एडवांस्ड सर्च

जम्मू: बॉर्डर पर पाकिस्तान की 'हवाई हरकत', बीएसएफ ने की नाकाम

पाकिस्तान की तरफ से ड्रोन के जरिए घुसपैठ का मुकाबला करने के लिए सीमा सुरक्षा बल एंटी-ड्रोन सिस्टम तैनात कर रहा है. नया एंटी ड्रोन सिस्टम जैमर और सेंसर से लैस होगा. साथ ही इसमें 360 डिग्री निगरानी करने की क्षमता भी मौजूद होगी.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 28 January 2020
जम्मू: बॉर्डर पर पाकिस्तान की 'हवाई हरकत', बीएसएफ ने की नाकाम प्रतीकात्मक तस्वीर

  • जम्मू के अरनिया सेक्टर में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर दिखा ड्रोन
  • बीएसएफ जम्मू फ्रंटियर के आईजी ने मार गिराने की पुष्टि की

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद बौखलाया पाकिस्तान लगातार भारत को नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर रहा है. सोमवार देर रात सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने पाकिस्तान की एक साजिश को नाकाम कर दिया. पाकिस्तान ने सीमा पर भारत का टोह लेने के लिए एक ड्रोन भेजा था, जिसे बीएसएफ के जवानों ने मार गिराया.

पाकिस्तान भारत की सीमा पर टोह लेने के लिए लगातार ड्रोन भेजता रहा है. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, जम्मू के अरनिया सेक्टर में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास सोमवार देर रात भारतीय इलाके में टोह ले रहे एक ड्रोन को देखा गया. जिसे सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने जवानों ने मार गिराया. बीएसएफ जम्मू फ्रंटियर के आईजी N S Jamwal ने पीटीआई को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि इसके बारे में और तहकीकात की जा रही है.

ये भी पढ़ें- पंजाब में हथियार और ड्रग तस्करी के लिए OLX से खरीदे जा रहे हैं ड्रोन

बता दें कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद पाकिस्तान बौखलाया हुआ है और बॉर्डर पर अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. सीमा पर लगातार सीजफायर का उल्लंघन करने वाले पाकिस्तान का एक ड्रोन जम्मू के अरनिया सेक्टर में देखा गया था. ड्रोन की उंचाई ज्यादा नहीं थी. बीएसएफ के जवानों ने ड्रोन को नियंत्रित कर इसे मार गिराया.

एंटी ड्रोन सिस्टम से होगी निगरानी

पाकिस्तान की तरफ से ड्रोन के जरिए घुसपैठ का मुकाबला करने के लिए सीमा सुरक्षा बल एंटी-ड्रोन सिस्टम तैनात कर रहा है. नया एंटी ड्रोन सिस्टम जैमर और सेंसर से लैस होगा. साथ ही इसमें 360 डिग्री निगरानी करने की क्षमता भी मौजूद होगी. इसके जरिए भारतीय सीमा में आने वाली किसी भी ड्रोन पर लगातार नजर रहेगी.

ये भी पढ़ें-PAK की बड़ी साजिश का खुलासा, पंजाब में ड्रोन के साथ भेजे हथियार

बीएसएफ के अधिकारियों के मुताबिक, एंटी-ड्रोन सिस्टम में रेडियो फ्रीक्वेंसी रिसीवर, एलेक्ट्रो-ऑप्टिक सेंसर, जैमर और कंट्रोलर मैकेनिज्म भी मौजूद रहेगा. इसके रडार में ड्रोन की दिशा के बारे में सटीक जानकारी देने वाली निगरानी क्षमता मौजूद भी होगी. इस सिस्टम में कैमरे भी लगे होंगे, ताकि किसी भी संदिग्ध गतिविधि पर नजर रखी जा सके.

पंजाब पुलिस ने हाल ही में चंडीगढ़ में तीन लोगों को चीन निर्मित दो ड्रोन के साथ गिरफ्तार किया था. इनमें एक सैनिक और दो तस्कर शामिल थे. ये भारत-पाकिस्तान सीमा पर हथियारों और नशीले पदार्थों की तस्करी में भी शामिल रहे हैं. इसके साथ ही पुलिस ने ड्रोन बैटरी, ड्रोन कंटेनर, दो वॉकी-टॉकी सेट भी बरामद किए थे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay