एडवांस्ड सर्च

स्वाइन फ्लू की चपेट में वीरभद्र सिंह, शिमला एम्स में चल रहा इलाज

सोमवार को वीरभद्र सिंह के स्वाइन फ्लू से ग्रस्त होने की पुष्टि हुई. सांस लेने में आने वाली दिक्कतों के बाद उन्हें रविवार को अस्पताल में भर्ती कराया गया.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 29 January 2019
स्वाइन फ्लू की चपेट में वीरभद्र सिंह, शिमला एम्स में चल रहा इलाज पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह (रॉयटर्स)

हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह स्वाइन फ्लू की चपेट में आ गए हैं. उनका इलाज शिमला स्थित इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (आईजीएमसी) में चल रहा है. सिंह की बीमारी की जानकारी डॉक्टरों ने सोमवार को दी.

इलाज कर रहे डॉक्टरों ने बताया कि सोमवार को वीरभद्र सिंह के स्वाइन फ्लू से ग्रस्त होने की पुष्टि हुई. सांस लेने में आने वाली दिक्कतों के बाद उन्हें रविवार को अस्पताल में भर्ती कराया गया.

हिमाचल प्रदेश में स्वाइन फ्लू की शिकायतें आ रही हैं. इस बाबत प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ स्वाइन फ्लू की स्थिति की समीक्षा कर चुके हैं. अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को बताया है कि हिमाचल प्रदेश स्वाइन फ्लू से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है. ठाकुर ने लोगों को जागरूक करने के लिए सूचना, शिक्षा और संचार अभियान चलाए जाने के निर्देश दिए हैं. साथ ही राज्य के स्वास्थ्य संस्थानों में दवाओं का पर्याप्त स्टॉक मुहैया कराने के निर्देश दिए गए हैं.

इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज शिमला, डॉ. राजेंद्र प्रसाद मेडिकल कॉलेज टांडा और केंद्रीय अनुसंधान संस्थान कसौली में मौसमी फ्लू के टेस्ट की सुविधाएं उपलब्ध हैं. इस बार आईजीएमसी में 21 मरीजों में स्वाइन फ्लू का पता चला है. इनमें से चार मरीजों की मौत हो चुकी है जबकि उना जिले के दो रोगियों की मौत पीजीआई चंडीगढ़ में इलाज के दौरान हुई.

पिछले साल सितंबर में भी वीरभद्र सिंह की तबीयत खराब हुई थी और इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया था. उस वक्त उन्होंने सीने में दर्द और बैचेनी की शिकायत की थी जिसके बाद चंडीगढ़ पीजीआई में भर्ती कराया गया. रोग की गंभीरता को देखते हुए उन्हें आईसीयू में रखा गया था. सीने में इनफेक्शन के इलाज के लिए पीजीआई में दो दिनों तक रहने के बाद उन्हें छुट्टी दे दी गई थी. गौरतलब है कि वीरभद्र सिंह (84) की पहले दो बार बाईपास सर्जरी हो चुकी है.

हिमाचल से सटे उत्तराखंड में बीते एक महीने में स्वाइन फ्लू से 11 लोगों की मौत हो गई है. इसके बाद पूरे प्रदेश में हाई अलर्ट जारी किया गया है. इस वायरस से अधिकतर मौतें देहरादून में हुई हैं. राज्य में जनवरी में स्वाइन फ्लू का पहला मामला सामने आने के बाद हर दो दिनों के बाद करीब एक व्यक्ति की मौत के मामले सामने आ रहे हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay