एडवांस्ड सर्च

हिमाचल: मनाली-कुफरी में तापमान शून्य के नीचे

हिमाचल प्रदेश के पर्यटक स्थल मनाली और कुफरी में तापमान शून्य के नीचे पहुंच गया है. शिमला से करीब 250 किलोमीटर दूर कल्पा में रात का तापमान शून्य से 6.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.

Advertisement
aajtak.in [Edited by: अजीत तिवारी]नई दिल्ली, 09 January 2019
हिमाचल: मनाली-कुफरी में तापमान शून्य के नीचे हिमाचल में बर्फबारी (फाइल फोटो)

हिमाचल प्रदेश के पर्यटक स्थल मनाली और कुफरी में तापमान शून्य के नीचे पहुंच गया है. मौसम विभाग ने इसकी जानकारी दी है. शिमला स्थित मौसम केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि मनाली और कुफरी का न्यूनतम तापमान क्रमश: शून्य के नीचे 3.4 डिग्री सेल्सियस और 0.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

हिमाचल प्रदेश के अंदरूनी हिस्से अभी भी पिछले सप्ताह हुई भारी बर्फबारी से उबरने की कोशिश कर रहे हैं कि इस बीच मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में इस सप्ताह राज्य में और अधिक बारिश और बर्फबारी होने की बात कही है. विभाग ने 10 से 12 जनवरी के बीच प्रदेश में कई स्थानों पर हिमपात होने का अनुमान लगाया है.

उन्होंने कहा कि शिमला, कुल्लू, किन्नौर, लाहौल एवं स्पीति और चंबा जिलों के ऊपरी पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी होने की संभावना ज्यादा है. इसके बाद एक और पश्चिमी विक्षोभ के गुरुवार तक क्षेत्र और आसपास के मैदानी इलाकों में और अधिक बारिश और बर्फबारी लाने की संभावना है.

इस बीच लाहौल एवं स्पीति जिले का केलांग शून्य से 10.8 डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान के साथ राज्य में सबसे ठंडा जगह रहा. शिमला में न्यूनतम तापमान 2.2 डिग्री और मनाली में शून्य से 3.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.

शिमला से करीब 250 किलोमीटर दूर कल्पा में रात का तापमान शून्य से 6.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. रविवार को हुई बर्फबारी के बाद शिमला के कुछ इलाकों जैसे माल रोड, रिज, यूएस क्लब और जाखू हिल्स में अभी भी बर्फ देखी जा सकती है.

शिमला के आसपास के इलाके जैसे कुफरी और नारकंडा और मनाली और डलहौजी के लोकप्रिय पर्यटन रिसॉर्ट बर्फ की मोटी चादर से ढके हुए हैं.

अधिकारियों ने कहा कि चंबा में पूरे किन्नौर, लाहौल एवं स्पीति और पांगी और भरमौर क्षेत्र अभी भी सपंर्क मार्ग से कटे हुए हैं क्योंकि सड़कों पर बर्फ की मोटी चादर बिछी है और सड़कों को फिर से खोलने के प्रयास किए जा रहे हैं.

शिमला के उपायुक्त अमित कश्यप ने पर्यटकों से अपील की है कि वे अपने वाहनों से शिमला से आगे कुफरी की ओर जाने से बचें क्योंकि बर्फबारी के बाद सड़क फिसलन भरी है.

उन्होंने बताया, 'हम मोटर चालकों, खासकर पर्यटकों को सलाह दे रहे हैं कि वे अपने वाहनों को धल्ली में पार्क करें और सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करते हुए कुफरी और उसके आस-पास के गंतव्यों तक पहुंचें.'

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay