एडवांस्ड सर्च

कालका-शिमला टॉय ट्रेन में लगी आग, बाल-बाल बचे 200 यात्री

हिमालयन क्वीन (52455) यात्रियों को कालका से लेकर शिमला जाने के लिए निकली थी. इस बीच सोलन जिले के धर्मपुर स्टेशन से आने बढ़ते ही कुमारहट्टी के पास ट्रेन के इंजन से अचानक धुंआ निकलने लगा. यह देख यात्रियों में हड़कंप मच गया.

Advertisement
aajtak.in [ Edited By: आदित्य बिड़वई ]शिमला , 09 January 2019
कालका-शिमला टॉय ट्रेन में लगी आग, बाल-बाल बचे 200 यात्री टॉय ट्रेन में लगी आग.

हिमाचल प्रदेश में शिमला और कालका के बीच चलने वाली मशहूर टॉय ट्रेन के इंजन में मंगलवार को आग लग गई. बताया जा रहा है कि सोलन जिले में ट्रेन के इंजन से अचानक धुंआ निकलने लगा. यह देख ट्रेन में हड़कंप मच गया. लेकिन मौका रहते आग पर काबू पा लिया गया. स्थानीय लोगों ने भी आग को भुझाने में मदद की. ट्रेन में सवार सभी यात्री सुरक्षित हैं.

वैश्विक धरोहर घोषित हो चुकी हिमालयन क्वीन (52455) यात्रियों को कालका से लेकर शिमला जाने के लिए निकली थी. इस बीच सोलन जिले के धर्मपुर स्टेशन से आने बढ़ते ही कुमारहट्टी के पास ट्रेन के इंजन से अचानक धुंआ निकलने लगा. यह देख यात्रियों में हड़कंप मच गया. हालांकि, ड्राइवर की सूझबूझ तथा बड़ी संख्या में पहुंचे स्थानीय लोगों ने आग पर काबू पा लिया गया और बड़ा हादसा होने से बच गया.  

ट्रेन में सवार थे 200 यात्री...

शिमला और कालका के बीच चलने वाली टॉय ट्रेन में घटना के वक्त लगभग 200 यात्री सवार थे. इस हादसे के बाद इंजन को बदल दिया गया और यात्रियों को दोबारा शिमला पहुंचाया गया. बताया जा रहा है कि शॉर्ट सर्किट होने की वजह से ट्रेन में आग लगी.

अंबाला संभागीय रेलवे प्रबंधक (डीआरएम) दिनेश चंद्र शर्मा ने बताया कि टॉय ट्रेन के पांच आरक्षित व दो अनारक्षित डिब्बों में यात्रा कर रहे करीब 200 यात्री सुरक्षित हैं. उन्होंने कहा, "हमें दोपहर करीब दो बजकर 15 मिनट पर आग की जानकारी मिली और इस पर 15 मिनट के भीतर काबू पा लिया गया."

शर्मा ने कहा कि आग के सटीक कारण का पता नहीं चल पाया है. इसके लिए किसी इलेक्ट्रिक या तकनीकी खामी जिम्मेदार हो सकती है. उन्होंने कहा कि घटना की तकनीकी जांच के आदेश दिये गये हैं और वरिष्ठ संभागीय यांत्रिकी अभियंता दीपक गोयल आग लगने का कारण पता करने के लिए जांच करेंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay