एडवांस्ड सर्च

हिमाचल प्रदेश के मंडी में भूकंप के झटके, 4.2 थी तीव्रता

भूकंप के झटके सुबह चार बजकर 32 मिनट पर महसूस किए गए. भूकंप का केंद्र मंडी के पूर्वोत्तर में 10 किलोमीटर की गहराई में था. इस दौरान जान-माल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है. मंडी समेत हिमाचल प्रदेश के अधिकतर हिस्से उच्च भूकंपीय संवेदनशील क्षेत्र में आते हैं और क्षेत्र में भूकंप के हल्के झटके अकसर महसूस होते हैं.

Advertisement
aajtak.in [Edited By: पुनीत सैनी]हिमाचल प्रदेश, 03 May 2019
हिमाचल प्रदेश के मंडी में भूकंप के झटके, 4.2 थी तीव्रता भूकंप के झटकों से सहमा हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश के मंडी में शुक्रवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.2 मापी गई. शिमला मौसम विज्ञान केंद्र के डायरेक्टर मनमोहन सिंह ने बताया कि भूकंप के झटके सुबह चार बजकर 32 मिनट पर महसूस किए गए. भूकंप का केंद्र मंडी के पूर्वोत्तर में 10 किलोमीटर की गहराई में था. सिंह ने बताया कि निकटवर्ती इलाकों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं.

अधिकारियों ने बताया कि इस दौरान जान-माल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है. मंडी समेत हिमाचल प्रदेश के अधिकतर हिस्से उच्च भूकंपीय संवेदनशील क्षेत्र में आते हैं और क्षेत्र में भूकंप के हल्के झटके अकसर महसूस होते हैं.

पिछले साल भी हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के साथ भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. तब सिरमौर जिले में रिक्टर स्केल पर 3.7 तीव्रता के झटके महसूस किए गए थे. इस दौरान भारी बारिश से राज्य को भारी आर्थिक नुकसान हुआ था. इसके अलावा राज्य की 126 सड़कें लैंडस्लाइड के चलते धंस गई थीं और मंडी, मनाली नेशनल हाइवे भी बंद हो गया था. कुल्लू में झीरी गांव के पास नदी में अचानक आए उफान में दो युवक फंस गए थे. प्रशासन से सूचना मिलने के बाद युवाओं को हेलिकॉप्टर से रेस्क्यू किया गया. यहां पानी की धार में एक बस भी बह गई.

वहीं इससे पहले 24 अप्रैल को नेपाल समेत उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में बुधवार तड़के भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.2 थी और इसका केंद्र नेपाल का धादिंग जिले का नौबत था. हालांकि, भूकंप के कारण किसी जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay