एडवांस्ड सर्च

गुरुग्राम में गब्बर और साम्भा बताएंगे कैसे चलाएं गाड़ी

गुरुग्राम की सड़कों पर दिखाई देने वाले गब्बर और साम्भा शोले फिल्म के किरदार अवश्य हैं, लेकिन ये किसी फिल्म की भूमिका नहीं निभा रहे बल्कि ये ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों को जागरूक कर रहे हैं.

Advertisement
पुनीत शर्मा [Edited By: वरुण शैलेश]गुरुग्राम, 07 February 2019
गुरुग्राम में गब्बर और साम्भा बताएंगे कैसे चलाएं गाड़ी गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस का अभियान (फोटो-पुनीत)

गुरुग्राम में ट्रैफिक नियम तोड़ने वाले वाहन चालकों को जागरूक करने के लिए गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस और रोड सेफ्टी ऑफिसर ऑर्गनाइजेशन ने अनूठा तरीका निकाला है. अब शोले फिल्म के दो किरदार गब्बर और साम्भा नियम तोड़ने वाले वाहन चालकों को अपने चिरपरिचित डायलॉग से बताएंगे कि ऐसा कर वह अपनी जान को जोखिम में डाल रहे हैं. गब्बर के सवालों पर साम्भा जवाब देगा कि इस नियम को तोड़ने के क्या-क्या नुकसान हैं.

गुरुग्राम की सड़कों पर दिखाई देने वाले गब्बर और साम्भा शोले फिल्म के किरदार अवश्य हैं, लेकिन ये किसी फिल्म की भूमिका नहीं निभा रहे बल्कि ये ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों को जागरूक कर रहे हैं. दरअसल गुरुग्राम के हूडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन के बाहर जेड चौक पर गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस और रोड सेफ्टी ऑर्गेनाइजेशन ने मिलकर जागरूकता का यह नया तरीका निकाला है.

इसमें गब्बर शोले फिल्म के ही अंदाज में साम्भा से पूछता है कि अरे ओ साम्भा यह बता कि ये जो बगैर हेल्मेट या बगैर बेल्ट लगाए जा रहा है, इससे फायदा है या नुकसान. तब साम्भा कहता कि सरदार इससे तो नुकसान ही नुकसान है. गब्बर पूछेगा कि बता फिर इससे क्या-क्या नुकसान हैं. तब साम्भा कहेगा बिना हेल्मेट सिर में गंभीर चोट लग सकती है. कोमा में जाने के साथ ही जान भी जा सकती है. हेल्मेट यदि पहने तो क्या फायदे होंगे? तब साम्भा कहेगा कि हेल्मेट पहनने से हादसे में सिर में चोट लगने के चांस बेहद कम हो जाएंगे. इससे जान बच जाएगी और परिवार को भी ज्यादा दुख और परेशानी नहीं झेलनी पड़ेगी.

वहीं इस अभियान का हिस्सा बने ट्रैफिक पुलिस के आला अधिकारियों की मानें तो इस ड्राइव का मकसद लोगों को ट्रैफिक के नियमों के प्रति जागरूक करने के साथ लोगों की जान बचाना भी है. गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस का यह वाकई एक सराहनीय कदम है लेकिन ट्रैफिक नियमों की अवहेलना करने वाले इसका कितना पालन करते हैं यह तो आने वाला समय ही बताएगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay