एडवांस्ड सर्च

Advertisement

मोदी ने आबे को गुजराती रेस्टोरेंट में कराया डिनर, परोसे गए ये पकवान

मोदी ने आबे को गुजराती रेस्टोरेंट में कराया डिनर, परोसे गए ये पकवान
गोपी घांघर/कमलेश सुतार [Edited By: अंकुर कुमार]अहमदाबाद, 03 October 2017

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे दो दिनों की भारत यात्रा पर अहमदाबाद में हैं. पीएम मोदी ने खुद अहमदाबाद एयरपोर्ट पर आबे का गले लगाकर स्वागत किया. इसके बाद शि‍ंजो आबे को एयरपोर्ट पर ही गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. पीएम नरेंद्र मोदी और जापान के पीएम शिंजो आबे जॉइंट रोड शो के बाद साबरमती आश्रम पहुंचे.

पीएम मोदी जापानी पीएम शिंजो आबे और उनकी पत्नी को डिनर के लिए अहमदाबाद के प्रसिद्ध 'अगाशिए टैरेस' रेस्तरां ले गए. यह रेस्तरां अपने शानदार नजारे और गुजराती जायके के लिए मशहूर है. इन राष्ट्राध्यक्षों ने 'जनतरंग' संगीत का भी लुत्फ उठाया.

परोसे गए ये पकवान

जापानी पीएम शिंजो आबे को उनके इस गुजरात दौरे पर खास भारतीय-गुजराती पकवानों से सजी थाली परोसी गई. गुजराती थाली में पालक जामुन, रसावाला बटाटा, उंधियू, भिंडा कढ़ी, गुजराती दाल, खिचड़ी, ड्राईफ्रूट्स पुलाव, पूरी, रोटी और बाजरा थेपला खास होंगे. वहीं स्वीट डिश में जापानी पीएम के लिए केसरिया जलेबी, आइसक्रीम और पेटिट फोर्स (खजूर के बॉल्स) रखे गए हैं.

वहीं मेन्यू में जापानी डिशेज को भी जगह दी गई है. इसमें katsu curry, ginger soya de tu, eggplant akamise और miso yaki udon शामिल किया गया है.

इससे पहले जापानी पीएम ने अपनी यात्रा की शुरुआत साबरमती आश्रम से की. वहां दोनों प्रधानमंत्रियों ने महात्मा गांधी की मूर्ति को श्रद्धा सुमन अर्पित किया. इसके साथ ही उन्होंने गांधी जी की निजी स्मरणीय वस्तुओं को भी देखा. इसके साथ ही उन्होंने रिवर फ्रंट पर भी थोड़ा वक्त बिताया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे को गांधी आश्रम में मार्बल का मशहूर तीन बंदरों वाला स्टेचु गिफ्ट किया.

 इसके बाद दोनों नेता मशहूर सीदी सैयद मस्जिद पहुंचे. प्रधानमंत्री मोदी खुद जापानी पीएम शिंजो आबे को सीदी सैयद मस्जिद की अहमियत और इतिहास बता रहे हैं. इसके लिए उन्होंने खास तैयारी की है. यह मस्जिद संस्कृति और खूबसूरती का मिश्रण है. इस मस्जिद की खास बात है कि शाम के वक्त जब ढलते सूरज की किरणें मस्जिद की जाली से निकलती हैं, तो वो नजारा अद्भुत होता है. दोनों ही नेताओं को राज्य की ऐतिहासिक विरासत पर एक प्रेजेंटेशन भी दिखाया जाएगा.

 आपको बता दें कि पीएम बनने के बाद नरेंद्र मोदी पहली बार देश की किसी मस्जिद में जा रहे हैं. पीएम मोदी ने 2015 में अबू धाबी के मशहूर शेख जायद मस्जिद का दौरा किया था. आबे अपने इस दौरे में पीएम मोदी के साथ मिलकर बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की नींव रखेंगे.

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ जापानी पीएम ने रोड शो में हिस्सा लिया. इस दौरान आबे और उनकी पत्नी परंपरागत भारतीय लिबास में दिखीं. वहीं रोड शो के दौरान लोग भारत और जापान का झंडा लेकर दोनों देश की दोस्ती का स्वागत कर रहे थे. खुली जीप में रोड शो के दौरान भी आबे की पत्नी ने रास्ते में सभी राज्यों की झांकियों को अपने मोबाइल में कैद किया.

करेंगे बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट का अनावरण

- 14 सितंबर को दोनों नेता सबसे पहले मुंबई-अहमदाबाद हाईस्पीड रेल प्रोजेक्ट का अनावरण करेंगे. यह भारत का बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट है.

- इसके बाद दोनों नेता गांधीनगर स्थ‍ित महात्मा मंदिर में भारत-जापान एनुअल समिट में भाग लेंगे. यहां वह भारत और जापान की इंडस्ट्री के प्रतिनिधियों से संवाद करेंगे.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay