एडवांस्ड सर्च

गुजरात में 9वीं क्लास के एग्जाम में पूछा गया सवाल, ‘गांधीजी ने सुसाइड कैसे की?’

गुजरात में 9वीं कक्षा के इंटर्नल एग्जाम में एक चौंकाने वाला सवाल पूछा गया है. सवाल है कि गांधीजी ने आत्महत्या कैसे की? परीक्षा में यह अटपटा सवाल पूछे जाने का मामला सामने आने के बाद अधिकारियों ने इसकी जांच शुरू कर दी है.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in अहमदाबाद, 14 October 2019
गुजरात में 9वीं क्लास के एग्जाम में पूछा गया सवाल, ‘गांधीजी ने सुसाइड कैसे की?’ महात्मा गांधी की जयंती 2 अक्टूबर को देशभर में मनाई गई (फाइल फोटो-PTI)

  • शिक्षा विभाग ने मामले में जांच शुरू की
  • अटपटे सवाल से शिक्षा अधिकारी हैरान

महात्मा गांधी की जयंती 2 अक्टूबर को देशभर में मनाई गई. इस दौरान अलग-अलग तस्वीरें सामने आईं. कहीं पर लोगों ने श्रद्धासुमन अर्पित किए तो कहीं बापू की याद में समाजवादी नेता कैमरा देख इतना भावुक हो गए कि आंसू ही छलका दिए.

अब गुजरात में 9वीं कक्षा के इंटर्नल एग्जाम में एक चौंकाने वाला सवाल पूछा गया है. सवाल है, ‘गांधीजी ने आत्महत्या कैसे की?’ परीक्षा में यह अटपटा सवाल पूछे जाने का मामला सामने आने के बाद अधिकारियों ने इसकी जांच शुरू कर दी है. इतना ही नहीं, 12वीं कक्षा के छात्र-छात्राओं से भी एक अजीबो-गरीब सवाल पूछा गया, जिसे देख अधिकारी हैरत में पड़ गए.

परीक्षा में छात्र-छात्राओं से पूछा गया है, ‘अपने इलाके में शराब की बिक्री बढ़ने और शराब तस्करों द्वारा पैदा की जाने वाली परेशानियों के बारे में शिकायत करते हुए जिला पुलिस प्रमुख को एक पत्र लिखें.’ बता दें कि गुजरात में शराब पर पूरी तरह से पाबंदी है.

मामले की जांच शुरू

समाचार एजेंसी पीटीआई  ने गांधीनगर के जिला शिक्षा अधिकारी भारत वधेर के हवाले से बताया कि स्व-वित्तपोषित स्कूलों के एक समूह और अनुदान प्राप्त करने वालों ने शनिवार को आयोजित आंतरिक मूल्यांकन परीक्षा में इन दो प्रश्नों को शामिल किया था.

अधिकारी ने बताया कि ये प्रश्न अत्यधिक आपत्तिजनक हैं, और हमने एक जांच शुरू की है. रिपोर्ट आने के बाद कार्रवाई की जाएगी. इन स्कूलों के प्रबंधन द्वारा प्रश्नपत्र निर्धारित किए गए थे, जो सुफलाम शाला विकास सांकुल के बैनर तले चलाए गए थे, और राज्य शिक्षा विभाग की इसमें कोई भूमिका नहीं थी. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay