एडवांस्ड सर्च

गुजरात दूसरे दौर के मतदान के लिए तैयार

मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी के भाग्य का फैसला करने के लिए गुजरात विधानसभा चुनावों के अंतिम चरण के मतदान के लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. मतदान सोमवार को होगा.

Advertisement
aajtak.in
आजतक वेब ब्‍यूरो/आईएएनएसअहमदाबाद, 17 December 2012
गुजरात दूसरे दौर के मतदान के लिए तैयार

मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी के भाग्य का फैसला करने के लिए गुजरात विधानसभा चुनावों के अंतिम चरण के मतदान के लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. मतदान सोमवार को होगा. सोमवार को लगभग 198 लाख मतदाता 95 विधानसभा क्षेत्रों में अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे. इसमें 103 लाख पुरुष एवं 95 लाख महिलाएं हैं. पहले चरण में 87 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान हुए थे.

सत्तारुढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) एवं मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने पहले चरण में हुए रिकार्डतोड़ मतदान को अपने पक्ष में बताया है. अंतिम चरण में कच्छ, उत्तरी एवं मध्य गुजरात में मतदान होगा. भाजपा के राज्यसभा सांसद नाटूजी ठाकोर ने कहा, 'इस चरण में भी 70 फीसदी से अधिक मतदान होगा. उत्तरी गुजरात नरेंद्र भाई का इलाका है. वह धरती पुत्र हैं. उन्हें एवं भाजपा को मतदाताओं का प्रचंड समर्थन मिलेगा. हमें पिछली बार की तुलना में इस बार मध्य गुजरात से अधिक मत मिलने की उम्मीद है.'

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शक्ति सिंह गोहिल भी जीत के प्रति आश्वस्त हैं. उन्होंने कहा, 'हमें इस चरण में भी भारी मतदान होने की उम्मीद है. लोग कांग्रेस के पक्ष में मतदान करेंगे.' इस चरण में भाजपा ने जहां सभी 95 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं तो कांग्रेस 92 और केशुभाई पटेल की गुजरात परिवर्तन पार्टी (जीपीपी) ने 84 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं. बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) ने भी 84 उम्मीदवार खड़े किए हैं. इसके अलावा 284 निर्दलीय भी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. इस चरण में कुल 49 महिला उम्मीदवार हैं.

बीजेपी ने लोगों से की बड़ी संख्या में मतदान की अपील
गुजरात में दूसरे चरण के चुनाव की पूर्व संध्या पर रविवार को बीजेपी नेतृत्व ने लोगों से सोमवार के चुनाव में बड़ी संख्या में अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने की अपील की.

बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पुरषोत्तम रुपाला ने एक बयान में कहा, ‘हम लोगों से बड़ी संख्या में मतदान की अपील करते हैं. जैसे पहले चरण में रिकॉर्ड मतदान हुआ.’ राज्य बीजेपी प्रमुख आर.सी. फालदू ने भी लोगों से बड़ी संख्या में अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने का आग्रह किया.

अंतिम चरण में साबरकांठा जिले केल हिम्मतनगर विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक 18 उम्मीदवार मैदान में हैं जबकि दाहोद जिले के फतेहपुरा विधानसभा क्षेत्र में सबसे कम तीन उम्मीदवार ताल ठोंक रहे हैं. निर्वाचन आयोग ने बताया कि अंतिम चरण में 23318 वोटिंग मशीनों का प्रयोग किया जाएगा. इस चरण में 10126 मतदान केंद्रों पर हिंसा की आशंका है.

इस चरण में जिन प्रमुख उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होना है उसमें भाजपा के दिवंगत नेता हरेन पांड्या की पत्नी जागृति एलिस ब्रिज (अहमदाबाद) और मोदी के विश्वसनीय अमित शाह नारनपुरा से हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay