एडवांस्ड सर्च

दिल्ली-NCR में बदल सकता है मौसम का मिजाज, हल्की बारिश का अनुमान

दिल्ली में मौसम विज्ञानियों ने हल्की बारिश के साथ आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान जताया है. एक अधिकारी ने कहा कि दिल्ली में आंशिक रूप से बादल छाए रहने के साथ बहुत हल्की बारिश, धूल भरी आंधी, गरज के साथ छीटें पड़ सकते हैं. शनिवार को अधिकतम तापमान 38.7 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 22.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 07 April 2019
दिल्ली-NCR में बदल सकता है मौसम का मिजाज, हल्की बारिश का अनुमान सांकेतिक तस्वीर

दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में मौसम का मिजाज बदला लग रहा है. राष्ट्रीय राजधानी से सटे कुछ इलाकों में बूंदाबांदी हुई तो पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बारिश के साथ ओले भी पड़े. हालांकि दिल्लीवासियों की रविवार की छुट्टी के दिन की शुरुआत गर्मी के साथ हुई. दिल्ली में अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस तक जाने की संभावना है.

सफदरजंग वेधशाला ने न्यूनतम तापमान 25.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया. इस वेधशाला के आंकड़े शहर के लिए आधिकारिक माने जाते हैं. शहर में नमी का स्तर सुबह साढ़े आठ बजे 68 प्रतिशत दर्ज किया गया. मौसम विज्ञानियों ने हल्की बारिश के साथ आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान जताया है. अधिकारी ने कहा, दिल्ली में आंशिक रूप से बादल छाए रहने के साथ बहुत हल्की बारिश, धूल भरी आंधी, गरज के साथ छीटें पड़ सकते हैं. शनिवार को अधिकतम तापमान 38.7 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 22.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

वहीं मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित अन्य हिस्सों में शुक्रवार देर रात चली तेज आंधी और बूंदाबांदी के कारण तापमान में गिरावट आई है. रविवार को धूप खिली है मगर गर्मी से कुछ राहत है. मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी राजस्थान से उत्तर-पश्चिमी मध्य प्रदेश से छत्तीसगढ़ तक बना ऊपरी हवाओं का चक्रवात कमजोर पड़ा है, जिससे तापमान में गिरावट आई हैं. मौसम में आए बदलाव के चलते रविवार की सुबह से मौसम साफ है और धूप खिली है, मगर चुभन बीते दिनों के मुकाबले कुछ कम है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आगामी 24 घंटों में आंशिक बादल छाने के साथ बूंदाबांदी भी हो सकती है.

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर, पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तर राजस्थान, पंजाब, हरियाणा समेत कई इलाकों में शनिवार को दोपहर बाद धूल भरी आंधी चली. इसके बाद बूंदाबांदी हुई. पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार में तेज बारिश के साथ ओले पड़े. इसके अलावा झारखंड, ओडिशा, सिक्किम, पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय और नागालैंड में भी तेज आंधी के साथ तेज बारिश हुई.

पूर्वी उत्तर प्रदेश में पड़े ओले

पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में ओलावृष्टि के कारण किसान खासे परेशान हैं. किसानों का कहना है कि इस तरह मौसम के बिगड़ने से गेहूं की फसल को बहुत नुकसान हुआ है. बारिश और ओले पड़ने से गेहूं के दाने गिर जाएंगे और पानी से भीगने के कारण कटाई के लिए फिर से गेहूं की फसल के सूखने का इंतजार करना पड़ेगा. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, अगले 3 दिनों के दौरान भारत के प्रमुख हिस्सों में दिन के अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव की संभावना नहीं है. उत्तर भारत के कई राज्यों में तापमान सामान्य 2-3 डिग्री सेल्सियस तक गिरने की संभावना है. वहीं, महाराष्ट्र और आस पास के इलाकों में तापमान सामान्य से 2-3 डिग्री सेल्सियस अधिक रह सकता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay