एडवांस्ड सर्च

अगले दो-तीन घंटों में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली-NCR में हो सकती है बारिश

अगले दो से तीन घंटों के बीच पंजाब, हरियाणा और दिल्ली एनसीआर के साथ साथ पश्चिमी उत्तर प्रदेश के तमाम इलाकों में तेज आंधी के साथ बारिश हो सकती है.

Advertisement
सिद्धार्थ तिवारी [Edited by: विशाल कसौधन]नई दिल्ली, 16 May 2019
अगले दो-तीन घंटों में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली-NCR में हो सकती है बारिश गुरुवार को भी मौसम करवट ले सकता है

कल यानी बुधवार की ही तरह आज यानी गुरुवार को भी मौसम करवट ले सकता है. अगले दो से तीन घंटों के बीच पंजाब, हरियाणा और दिल्ली एनसीआर के साथ साथ पश्चिमी उत्तर प्रदेश के तमाम इलाकों में तेज आंधी के साथ बारिश हो सकती है. इससे पहले बुधवार को जमकर बारिश हुई थी. इस कारण दिल्ली के कई इलाकों में जाम लग गया था.

मौसम विभाग की डीडीजीएम बीपी यादव के मुताबिक, उत्तर पश्चिम भारत के मौसम में आई यह तब्दीली एक ताकतवर वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से है. यहां पर एक के बाद दूसरा वेस्टर्न डिस्टरबेंस आ चुका है, जिसके चलते अरब सागर से आ रही नाम हवाएं बादल बना रही है. खास बात यह है इन बादलों की मोटाई काफी है और इसमें आसमानी बिजली उमड़ घुमड़ रही है. पंजाब, राजस्थान से शुरू हुई यह मौसमी गतिविधि हरियाणा. दिल्ली-एनसीआर और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अपना असर दिखा रही है.

मौसम विभाग के एडिशनल डायरेक्टर जनरल डॉ मृत्युंजय महापात्रा के मुताबिक, उत्तर भारत में मौसम का बदला हुआ. मिजाज दो चीजों की वजह से है. पहला फैक्टर है वेस्टर्न डिस्टरबेंस और दूसरा फेक्टर है अरब सागर से आ रही नमी भरी हवाएं. इस समय पाकिस्तान सेक वेस्टर्न डिस्टरबेंस उत्तर पश्चिम भारत में दाखिल हो चुका है, जिसकी वजह से राजस्थान और हरियाणा के ऊपर एक साइक्लोनिक सरकुलेशन बन चुका है. इसके चलते बादल उमड़ने को मरने लगे हैं.

डॉ. महापात्रा का कहना है कि दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर पश्चिम भारत के तमाम इलाकों में इसी तरह से रुक रुक कर आंधी पानी का सिलसिला 17 मई तक जारी रहेगा. इसकी वजह से पहाड़ों पर भी मौसम में बदलाव देखा जाएगा. उन्होंने कहा कि इस समय अभी मानसून का वक्त नहीं हुआ है. अंडमान निकोबार की बात करें तो यहां पर मानसून की दस्तक देने का सामान्य समय 20 मई है और यह उम्मीद है कि 20 मई के आसपास अंडमान निकोबार में मानसून दस्तक दे दे देगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay