एडवांस्ड सर्च

दिल्ली में बनेगा हाईस्पीड सिग्नल फ्री कॉरिडोर, ट्रैफिक जाम से मिलेगी राहत

6 lane highway corridor to be inaugurated राजधानी दिल्‍ली में भारी ट्रेफिक के चलते लोगों को अक्‍सर परेशानी का सामना करना पड़ा. इससे मुक्‍त‍ि दिलाने सरकार ने राजधानी को सिक्‍स लेन हाईवे कॉरिडोर की सौगात देने जा रही है.

Advertisement
aajtak.in[Edited By: राहुल झारिया]नई दि‍ल्‍ली, 25 January 2019
दिल्ली में बनेगा हाईस्पीड सिग्नल फ्री कॉरिडोर, ट्रैफिक जाम से मिलेगी राहत प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

भीड़-भाड़ से भरी सड़कों पर चलने वाले दिल्‍लीवासियों के लिए एक राहत भरी खबर है. राजधानी की सड़कों पर भारी ट्रैफिक के दवाब को कम करने के लिए केंद्र सरकार एक नई योजना लेकर आ रही है.

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी शनिवार को 2,820 करोड़ रुपये की लागत से तैयार होने वाले हाईवे प्रोजेक्‍ट का शिलान्यास करेंगे. इस प्रोजेक्‍ट में दिल्ली को ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस से जोड़े जाने की योजना है. यह कॉरिडोर हाईस्पीड और सिग्नल फ्री होगा.

सड़क परिवहन मंत्रालय के मुताब‍िक, इस प्रोजेक्‍ट में एक 6 लेन कॉरिडोर बनाया जाना है. यह कॉरिडोर पूर्वी दिल्ली के अक्षरधाम को बागपत रोड स्थित ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस (ईपीई) जंक्शन से जोड़ेगा.

उम्मीद है कि इस प्रोजेक्‍ट के पूरा होते ही दिल्ली की सड़कों पर भीड़ का दवाब कुछ कम होगा और दिल्ली समेत इससे सटे इलाकों में प्रदूषण में भी गिरावट आएगी.

सूत्रों के मुताबिक, अक्षरधाम से सहारनपुर बाइपास को जाने वाली 31.3 किमी लंबी यह सड़क नेशनल हाईवे-709 बी का हिस्सा है.

ये प्रोजेक्‍ट दो चरणों में पूरा किया जाएगा. पहले चरण में अक्षरधाम से दिल्ली-उत्तर प्रदेश की सीमा तक 14.75 किलोमीटर सड़क का निर्माण किया जाएगा और दूसरे चरण में दिल्ली-उत्तर प्रदेश सीमा से ईपीई इंटरसेक्शन तक 16.57 किलोमीटर सड़क का निर्माण किया जाएगा.

इसमें 19 किमी एलीवेटेड सड़क होगी और राजमार्ग के दोनों तरफ तीन-तीन लेन होंगे. इसमें नई दिल्ली-आनंद विहार रेलवे लाइन और दिलशाद गार्डन-आईएसबीटी मेट्रो लाइन पर ओवरब्रिज, आठ नए अंडरपास, सात रैंप, 15 बड़े जंक्शन, 34 छोटे जंक्शन दिल्ली-शाहदरा में बनाए जाएंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay