एडवांस्ड सर्च

ऑड-ईवन के साइड इफेक्ट, बगल वाली सीट पर पति के बैठने पर भी कटेगा चालान!

ऑड-ईवन से महिलाओं को छूट दी गई है. कोई भी गाड़ी जो महिला चला रही हो उसे ऑड-ईवन से छूट दी जाएगी. ऐसी गाड़ी जिसमें महिला के साथ 12 साल तक का बच्चा हो, उसे भी छूट मिलेगी. लेकिन महिलाओं को छूट मिलने वाले नियम में एक ट्विस्ट है.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 13 October 2019
ऑड-ईवन के साइड इफेक्ट, बगल वाली सीट पर पति के बैठने पर भी कटेगा चालान! प्रतीकात्मक फोटो (ANI)

  • पुरुष यात्री के सवार होने पर इसे नियम का उल्लंघन माना जाएगा
  • गाड़ी में सभी महिला यात्री हों या 12 साल का कोई किशोर, बच्चा हो

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को काबू में रखने के लिए केजरीवाल सरकार ऑड-ईवन लाने जा रही है. दिल्ली में 4 से 15 नवंबर तक ऑड-ईवन लागू रहेगा. इस बार ऑड-ईवन में कुछ बदलाव किए गए हैं. ऑड-ईवन से महिलाओं को छूट दी गई है. कोई भी गाड़ी जो महिला चला रही हो उसे ऑड-ईवन से छूट दी जाएगी. ऐसी गाड़ी जिसमे महिला के साथ 12 साल तक का बच्चा हो, उसे भी छूट मिलेगी. लेकिन महिलाओं को छूट मिलने वाले नियम में एक ट्विस्ट है.

महिला चालक के साथ किसी पुरुष यात्री के सवार होने पर इसे नियमों का उल्लंघन माना जाएगा. महिलाओं को मिलने वाली छूट तभी मान्य होगी, जब गाड़ी में सभी महिला यात्री हों या फिर 12 साल तक का कोई किशोर या उससे कम उम्र का कोई बच्चा बैठा हो. अगर गाड़ी कोई महिला चला रही है, लेकिन साथ में कोई पुरुष यात्री सवार है, तो उसे नियमों का उल्लंघन माना जाएगा.

बता दें मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को ऑड-ईवन को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी. प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने इससे जुड़े नियमों के बारे में बताया. ऑड-ईवन सुबह 8 से रात 8 बजे तक लागू रहेगा.

टू-व्हीलर्स को छूट, ऑफिस टाइमिंग में बदलाव

ऑड-ईवन से टू-व्हीलर्स को छूट देने पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को बताया कि इस पर जल्द फैसला लिया जाएगा. इसके अलावा ऑफिस टाइमिंग में बदलाव को लेकर उन्होंने बताया कि इस पर एक्सपर्ट की मदद मांगी गई है. प्रदूषण रोकने के लिए अरविंद केजरीवाल ने लोगों से कार पूलिंग और इस बार दीवाली पर पटाखें नहीं जलाने की भी अपील की थी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay