एडवांस्ड सर्च

आतंकी हमले में हुई मौत, तो कर्मचारियों के परिजनों को 25 लाख रुपये देगी NDMC

एनडीएमसी कर्मचारी की आंतकवादी हमले के दौरान मृत्यु हो जाने पर 25 लाख रुपये की आर्थिक सहायता, परिवार के किसी एक सदस्य को एनडीएमसी में नौकरी और मकान का दिया जाएगा.

Advertisement
aajtak.in
प्रियंका झा/ रोशनी ठोकने नई दिल्ली, 28 July 2016
आतंकी हमले में हुई मौत, तो कर्मचारियों के परिजनों को 25 लाख रुपये देगी NDMC एनडीएमसी

नई दिल्ली नगर पालिका परिषद यानी एनडीएमसी में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है. दरअसल मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता वाली काउंसिल मीटिंग में कई अहम प्रस्तावों को मंजूर किया गया. इन प्रस्तावों में NDMC कर्मचारियों के हितों का ध्यान रखते हुए महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने से जुड़े कई प्रस्ताव शामिल है. जिन अहम प्रस्तावों को एनडीएमसी काउंसिल ने पास किया है वो इस प्रकार हैं:-

1. एनडीएमसी कर्मचारी की आंतकवादी हमले के दौरान मृत्यु हो जाने पर 25 लाख रुपये की आर्थिक सहायता, परिवार के किसी एक सदस्य को एनडीएमसी में नौकरी और मकान का दिया जाएगा.

2. एनडीएमसी कर्मचारी की काम करते समय/कार्यकाल के दौरान किसी कारण मृत्यु हो जाने पर उसके परिवार को 15 लाख रुपए की आर्थिक सहायता और परिवार के किसी एक सदस्य को नौकरी पर नियुक्त किया जाएगा.

3. एनडीएमसी के अस्थायी और स्थायी रेगुलर मस्टरोल कर्मचारी की कार्य करते समय मृत्यु होने पर 5 लाख रुपए की आर्थिक सहायता धनराशि दी जाएगी.

4. महिलाओं की सुरक्षा के मद्देनजर नई दिल्ली इलाके में मोबाइल कॉल ड्रॉपिंग जैसी समस्याओं से निजात दिलाने के लिए नए मोबाइल टावर लगाने की पॉलिसी को मंजूरी दे दी गई.

5. महिलाओं को आत्मनिर्भर और उद्यमी बनाने के लिए महिला तकनीकी संस्थान में 8 नए पाठ्यक्रम शुरू करने का फैसला किया गया.

6. अटल इनोवेशन मिशन के अंतर्गत सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क ऑफ इंडिया के सहयोग से अटल इनक्यूबेशन सेंटर की स्थापना के लिए भी मंजूरी दे दी गई है. जिसके जरिए 20 नए स्टार्टअप कंपनियों को मदद दी जा सकेगी.

एनडीएमसी सदस्य बी एस भाटी ने बताया कि आने वाले दिनों में एनडीएमसी अपने इलाके में वाटर एटीएम लगाने की भी तैयारी कर रही है. अभी एक बोतल पानी खरीदने के लिए लोगों को मार्केट में 20 रुपये खर्च करने पड़ते हैं, लेकिन जल्द ही नए वाटर एटीएम लगने से करीब 8 से 10 रुपये में एक लीटर पानी मिल सकेगा. इस प्रस्ताव पर एनडीएमसी काम कर रही है. जल्द ही इसे काउंसिल की बैठक में लाया जाएगा. ताकि इस योजना को भी एनडीएमसी अमली जामा पहना सके.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay