एडवांस्ड सर्च

एनडीएमसी होगी कैशलेस, 1 जनवरी से सभी भुगतान ऑनलाइन

एनडीएमसी इलाके में इलेक्ट्रॉनिक प्वाइंट ऑफ सेल, डेबिट-क्रेडिट कार्ड, मोबाइल ऐप्लिकेशन और चेक के जरिए पेमेंट ऑप्शन दिए जाएंगे. साथ ही एनडीएमसी अपने एरिया में कई जगहों पर कियोस्क भी लगाएगी

Advertisement
aajtak.in
रोशनी ठोकने नई दिल्ली, 19 December 2016
एनडीएमसी होगी कैशलेस, 1 जनवरी से सभी भुगतान ऑनलाइन एनडीएमसी होगी कैशलेस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कैशलेस इंडिया के मुहिम को अब नईदिल्ली नगर निगम यानी की एनडीएमसी का भी साथ मिल रहा है. एक जनवरी से एनडीएमसी के तमाम चार्जेस और टैक्स का भुगतान कैशलेस के जरिये होगा. एनडीएमसी के मुताबिक काउंसिल के ज्यादातर भुगतान पहले ही ऑनलाइन होते रहे हैं लेकिन जो चार्जेस और टैक्स अभी भी नगदी के जरिए जमा किए जाते हैं, उनका भुगतान नए साल से ऑनलाइन होगा, इसके लिए कैशलेस भुगतान के लिए एनडीएमसी ने सिस्टम तैयार कर लिया है.

एनडीएमसी के चेयरमैन नरेश कुमार के मुताबिक पहले ही एनडीएमसी को स्मार्ट सिटी बनाने की कवायद जारी है, ऐसे में एनडीएमसी का कैशलेस होना स्मार्ट सिटी की योजना को और बढ़ावा देगा. कैशलेस भुगतान को बढ़ावा देते हुए लोगों को सहुलियत देने के लिए एनडीएमसी ने अपने विभाग और तमाम दूसरे भुगतान के लिए कई जगहों पर कैशलेस पेमेंट के तरीके अपनाने पर जोर दिया है.

सभी सुविधाएं मिलेगीं ऑनलाइन

एनडीएमसी इलाके में इलेक्ट्रॉनिक प्वाइंट ऑफ सेल, डेबिट-क्रेडिट कार्ड, मोबाइल ऐप्लिकेशन और चेक के जरिए पेमेंट ऑप्शन दिए जाएंगे. साथ ही एनडीएमसी अपने एरिया में कई जगहों पर कियोस्क भी लगाएगी, जिसमें लोग ऑनलाइन जरिए से बिजली-पानी और दूसरे चार्ज भी जमा करा सकते हैं. सबसे पहले म्यूनिसिपल चार्जेस में कैशलेस मीडियम को लागू किया जाएगा जिसके बाद में पार्किंग चार्ज भी बिना कैश के वसूल करने की प्लानिंग काउंसिल ने की है. यहां तक की रेस्टोरेंट के लाइसेंस फीस, प्रॉपर्टी टैक्स की पेमेंट, नई दिल्ली में रहने वाले लोग के बिजली-पानी की पेमेंट और सभी तरह के एनडीएमसी से जुड़े हुए म्युनिसिपल चार्जेस कैशलेस मीडियम से दिए जाएंगे.

एनडीएमसी ने सभी डिपार्टमेंट को इस प्रक्रिया को लागू करने के लिए निर्देश दे दिए हैं, 1 जनवरी 2017 से एनडीएमसी में कोई भी म्यूनिसिपल चार्ज, बिजली-पानी का बिल नकद रुपये से नहीं लिया जाएगा. लोगों की सुविधा के लिए कई जगहों पर कार्ड स्वाइप मशीनें भी लगाई जाएंगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay