एडवांस्ड सर्च

दिल्ली की महिलाओं की सुरक्षा के लिए तैनात होंगे मोहल्ला मार्शलः राजेंद्र पाल गौतम

दिल्ली महिला आयोग ने बुराड़ी इलाके में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर सिविल डिफेंस अधिकारियों के साथ मिलकर मोहल्ला मार्शल नियुक्त किए थे, जिसके नतीजे संतोषजनक रहे थे.

Advertisement
aajtak.in
रामकिंकर सिंह नई दिल्ली, 22 February 2020
दिल्ली की महिलाओं की सुरक्षा के लिए तैनात होंगे मोहल्ला मार्शलः राजेंद्र पाल गौतम गारंटी कार्ड में महिला सुरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता-राजेंद्र पाल गौतम (फोटो-PTI)

  • दिल्ली के महिला एवं बाल विकास मंत्री का फैसला
  • दिल्ली महिला आयोग के साथ मिलकर खाका तैयार

राष्ट्रीय राजधानी में महिलाओं और लड़कियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए दिल्ली के महिला एवं बाल विकास मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने कई कदम उठाए हैं. उन्होंने तय किया है कि दिल्ली के हर इलाके में मोहल्ला मार्शल तैनात किए जाएंगे.

दिल्ली महिला आयोग (DCW) की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल से राजेंद्र पाल गौतम की शुक्रवार को हुई मुलाकात के बाद इसका खाका भी तैयार किया गया. स्वाति मालीवाल की अगुवाई वाली दिल्ली महिला आयोग दिल्ली भर में स्पा सेक्स रैकेट का भंडाफोड़ करने और नाबालिग लड़कियों को तस्करी से बचाने के लिए छापेमारी सहित कई कदम उठा चुका है.

ये भी पढ़ेंः केजरीवाल का एक और बड़ा कदम, मोहल्ला क्लीनिक के बाद अब मोहल्ला मार्शल

कैबिनेट मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने कहा, 'हमारे गारंटी कार्ड में महिला सुरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता है. आगामी महीनों में मोहल्ला मार्शल स्थापित करने और महिला पंचायतों को मजबूत करने की योजना है.'

ये भी पढ़ेंः वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मिले मनीष सिसोदिया, MCD के लिए मांगा फंड

वहीं स्वाति मालीवाल ने कहा, “हमने बुराड़ी में मोहल्ला मार्शलों पर एक पायलट परियोजना का संचालन किया, जिसमें सिविल डिफेंस वालंटियर्स को उन जगहों पर तैनात किया गया जो सबसे अधिक असुरक्षित थे और जहां से हमें अधिकतम शिकायतें मिलीं. इस प्रोजेक्ट से हमें बहुत ही शानदार परिणाम मिले और हमारा मानना है कि दिल्ली की सभी 70 विधानसभाओं में इसे लागू किया जाना चाहिए.

मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने कहा कि ट्रांसजेंडर समुदाय के सदस्यों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए एक विशेष बोर्ड का गठन भी सामाजिक कल्याण मंत्रालय दिल्ली सरकार की तरफ से किया जाएगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay