एडवांस्ड सर्च

Delhi Violence: CAA पर दिल्ली में भारी हिंसा, अब तक 5 की मौत, 56 घायलों में से 8 की हालत गंभीर

CAA को लेकर सोमवार को मौजपुर में दो गुटों में जमकर पत्थरबाजी हुई और कई गाड़ियों में आग लगा दी गई. इस घटना में एक हेड कॉन्स्टेबल के अलावा 4 अन्य नागरिकों की मौत हो गई. घायलों में 8 की हालत गंभीर है.

Advertisement
aajtak.in
मुनीष पांडे / तनसीम हैदर / अरविंद ओझा / रामकिंकर सिंह नई दिल्ली, 25 February 2020
Delhi Violence: CAA पर दिल्ली में भारी हिंसा, अब तक 5 की मौत, 56 घायलों में से 8 की हालत गंभीर CAA protest in delhi

  • दिल्ली में CAA को लेकर हिंसक झड़प से तनाव
  • देर रात गोकुलपुरी में टायर बाजार में लगाई आग
  • घायल हेड कॉन्स्टेबल की इलाज के दौरान मौत
  • भजनपुरा में पेट्रोल पंप को आग के हवाले किया

उत्तर-पूर्वी दिल्ली में नागरिकता संशोधन कानून (CAA) को लेकर सोमवार सुबह से भड़की हिंसा देर रात तक जारी है.  सुबह CAA के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोग और समर्थक आमने-सामने आ गए. हिंसक झड़प में अब तक 5 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 8 की हालत गंभीर बताई जा रही है.

दोनों पक्षों ओर से जमकर पत्थरबाजी की गई और कई गाड़ियों में आग लगाने के साथ ही उपद्रवियों ने दुकानों में भी तोड़फोड़ की. देर रात उपद्रवियों ने गोकुलपुरी टायर मार्केट में आग लगा दी.

इस घटना में अब तक एक हेड कॉन्स्टेबल समेत 5 की मौत हो गई. इसके अलावा पुलिसकर्मियों समेत 56 लोग घायल हो गए. घायलों को उपचार के लिए जीटीबी और अन्य अस्पतालों में भर्ती कराया गया है.

अपडेंट्स के लिए पेज पर बने रहें...

02.45 AM: दिल्ली पुलिस स्पेशल कमिश्नर राजेश खुराना उपराज्यपाल आवास के बाहर उपराज्यपाल अनिल बैजल से मुलाकात करने का इंतजार कर रहे आम आदमी पार्टी के नेताओं से मिले. दिल्ली के मंत्री गोपाल राय ने कहा कि पुलिस ने हमें संवेदनशील क्षेत्रों में सुरक्षा मुहैया कराने का आश्वासन दिया है. इसलिए हम लोग वापस जा रहे हैं.

1_022520043049.jpgLG आवास के बाहर इंतजार करते आम आदमी पार्टी के विधायक और मंत्री

02.20 AM: दिल्ली में मंत्री गोपाल राय ने कहा कि हम दो घंटे से हालात के हालात को लेकर उपराज्यपाल से मिलने की कोशिश कर रहे हैं. हम बाहर इंतजार कर रहे हैं. लेकिन अभी तक मुलाकात नहीं पाई. दिल्ली के लोग दहशत और डर में जी रहे हैं. महिला, बच्चे तक डर के मारे जग रहे हैं.

02.15 AM: दिल्ली में हुई हिंसा के खिलाफ मुंबई के मरीन ड्राइव पर प्रदर्शन करने पहुंचे लोगों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है. मुंबई के डीसीपी जोन 1 संग्राम सिंह ने कहा कि मुंबई में प्रदर्शन के लिए आजाद मैदान है. लेकिन कुछ लोग गेटवे ऑफ इंडिया पहुंचने लगे ते जब हमने उन्हें रोका तो वे मरीन ड्राइव चले गए. इससे स्थानीय लोगों को असुविधा होती. हमने शांतिपूर्वक लोगों को वहां से हटा दिया है.

01.38 AM: दिल्ली में हुई हिंसा में अब तक 5 लोगों की मौत हो चुकी है जिसमें एक पुलिसकर्मी भी शामिल हैं. कुल 56 लोग घायल हुए हैं जिसमें 8 की हालत गंभीर बताई जा रही है.

01.10 AM: आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह ने भी ट्वीट करते हुए कहा कि मंत्री और विधायकों से उपराज्यपाल अब तक नहीं मिले हैं. एलजी साहब निकलिए अपने घर से और इनकी फरियाद सुनिए.

1_022520011501.jpg

01.00AM: सत्तारुढ़ आम आदमी पार्टी के कई मंत्री और विधायक उपराज्यपाल अनिल बैजल से मिलने उनके आवास पर गए, लेकिन अभी उनकी मुलाकात नहीं हो सकी. एलजी आवास के बाहर आम आदमी पार्टी के नेता और मंत्री धरने पर बैठ गए हैं.

00.18 AM:  नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली में अब तक 4 लोगों की जान जा चुकी है. इसमें एक हेड कॉन्स्टेबल रतन लाल और 3 नागरिक मोहम्मद फुरकान, शाहिद और राहुल शामिल हैं. 45 घायलों का जीटीबी अस्पताल में इलाज चल रहा है. इसके अलावा 15 का जग प्रवेश और 6 पुलिसवालों का मैक्स हॉस्पिटल में उपचार चल रहा है. मैक्स हॉस्पिटल में शाहदरा डीसीपी अमित शर्मा भी भर्ती हैं.

00.04 AM: बीजेपी नेता कपिल मिश्र की गिरफ्तारी की मांग करते हुए और गृह मंत्री अमित शाह के खिलाफ नारे लगाते हुए आम आदमी पार्टी के मंत्री गोपाल राय और अमानतुल्लाह खान के ढेरों समर्थक तथा नॉर्थ ईस्ट के दिल्ली के कुछ निवासी आधी रात को उपराज्यपाल अनिल बैजल के दफ्तर के बाहर पहुंच गए और नारे लगाने लगे.

11.59 बजेः केजरीवाल सरकार में मंत्री गोपाल राय एलजी हाउस पहुंचे हैं. उन्होंने कहा कि नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली में तनाव और दहशत का माहौल है. वहां पुलिस फोर्स मौजूद नहीं है. तुरंत पुलिस फोर्स मुहैया कराई जाए ताकि शांति हो. वहीं, AAP विधायक संजीव झा ने कहा कि LG से निवेदन करने आए हैं कि दिल्ली को जलते हुए नहीं देख सकते हैं. ऐसे हालात में हम चैन से नहीं सो सकते और LG साहब को भी नहीं सोना चाहिए.

11.59 बजेः पुलिस ने फायरिंग करने वाले शख्स शाहरुख खान को हिरासत में ले लिया है. शाहरुख ने मौजपुर इलाके में की थी फायरिंग. उससे पूछताछ की जा रही है.

1_022520121531.jpg

11.40 बजेः दिल्ली में भिड़की हिंसा के बाद गुरुग्राम में हाई अलर्ट जारी किया गया है. हर तरह की संदिग्ध गतिविधियों पर पैनी नजर रखी जा रही है. सोशल मीडिया पर भी पुलिस की नजरें हैं. मेवात की सीमाओं पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है.

11.10 बजे: दिल्ली हिंसा पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने बयान जारी किया है. उन्होंने दिल्ली की जनता से शांति बनाए रखने की अपील की है. साथ ही उन्होंने हेड कॉन्स्टेबल रतन लाल की मौत पर शोक जताया है. 

10.46 बजेः नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली में भड़की हिंसा में अब तक 4 की जान चुकी है. इसमें एक हेड कॉन्स्टेबल और 3 नागरिक शामिल हैं.

10.30 बजे: मौजपुर में 8 राउंड फायरिंग करने वाले शख्स की पहचान हो गई है. उसका नाम शाहरुख हैं और वहीं का रहने वाला है.

10.15 बजे: भीम आर्मी के चीफ चंद्रशेखर कल जाफराबाद जाने की तैयारी में हैं. इस बाबत उन्होंने एलजी अनिल बैजल अनुमति मांगी है. भीम आर्मी के प्रवक्ता के मुताबिक, अगर चंद्रशेखर को एयरपोर्ट पर हिरासत में नहीं लिया गया तो वो जाफराबाद जाएंगे और दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे.

10.05 बजे: केजरीवाल सरकार में मंत्री गोपाल राय ने कहा है कि बाबरपुर में चारों तरफ दहशत का माहौल बना हुआ है. दंगाई फायरिंग व आग लगाते घूम रहे हैं, लेकिन पुलिस फोर्स नहीं है. मैं लगातार CP Delhi से बात करने की कोशिश कर रहा हूं, लेकिन वो फोन नहीं रिसीव कर रहे हैं. उन्होंने अपील की है कि यहां तुरंत पुलिस फोर्स लगाई जाए.

09.51 बजेः गोकुलपुरी स्थित टायर मार्केट में प्रदर्शनकारियों ने आगजनी की है. दमकल की 6 गाड़ियों मौके पर पहुंच गई हैं. राहत-बचाव का काम जारी है.

09.39 बजे: दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने ट्वीट करके कहा कि हिंसा प्रभावित उत्तर-पूर्वी दिल्ली में कल स्कूलों की गृह परीक्षाएं नहीं होंगी और सभी सरकारी एवं प्राइवेट स्कूल बंद रहेंगे. सिसोदिया ने बोर्ड परीक्षाओं के संबंध में HRD मिनिस्टर से बातचीत कर कहा कि कल बोर्ड की परीक्षा भी स्थगित कर दी जाएं.

09.14 बजे: CAA को लेकर दिल्ली में हुई हिंसा में अब तक तीन की जान जा चुकी है. इसमें एक हेड कॉन्स्टेबल और 2 नागरिक शामिल हैं. तीसरे मृतक की पहचान शाहिद के रूप में हुई है.

08.57 बजे: दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि तीन दशक से दिल्ली में हूं, लेकिन अपने शहर में इतना डर कभी नहीं लगा.

08.47 बजे: नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली में CAA को लेकर भड़की हिंसा में हेड कॉन्स्टेबल रतन लाल की जान चली गई. वो मूलरूप से राजस्थान के सीकर के रहने वाले थे. रतन लाल 1998 में बतौर कॉन्स्टेबल दिल्ली पुलिस में शामिल हुए थे. वो गोकुलपुरी एसीपी कार्यालय में तैनात थे. उनके परिवार में पत्नी और 3 बच्चे हैं.

08.37 बजे: CAA को लेकर भड़की हिंसा में फुरकान अंसारी (32) की मौत हुई है. वो हैंडक्राफ्ट का काम करते थे. उनके परिवार ने दावा किया है कि फुरकान की मौत गोली लगने की वजह से हुई है.

furkaan_022420084255.jpg

08.30 बजे: नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली में हिंसा की घटनाओं के बाद खजूरी खास इलाके में भारी सुरक्षाबल तैनात किया गया है. केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा कि कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए अतिरिक्त बल तैनात किए गए हैं.

08.20 बजे: CAA को लेकर नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली भड़की हिंसा में करीब 20 लोग घायल हुए हैं. घायलों का इलाज जीटीबी अस्पताल में चल रहा है. वहीं, एक हेड कॉन्स्टेबल और एक नागरिक की मौत हुई है.

08.10 बजे: कांग्रेस पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी ने ट्वीट कर कहा कि दिल्ली में आज पूरा दिन हिंसा से भरा रहा. हिंसा से सिर्फ और सिर्फ आम जनता और देश का नुकसान होता है. इसे रोकने की जिम्मेदारी हम सबकी है.

07.57 बजे: उत्तर पूर्वी दिल्ली में नागरिकता संशोधन कानून (CAA) को लेकर भड़की हिंसा में एक नागरिक की भी मौत हो गई. वो गोली लगने से घायल हुआ था, जिसके बाद काफी खून बह जाने के कारण उसकी मौत हो गई.

07.22 बजे: CAA को लेकर राजधानी में भड़की हिंसा में करीब 10 प्रदर्शकारी घायल हुए हैं. उनका उपचार जीटीबी हॉस्पिटल में चल रहा है. वहीं, निजी अस्पताल में भर्ती 6 पुलिसवालों में से 2 को छुट्टी दे दी गई है, जबकि 2 की हालत गंभीर और 2 का उपचार चल रहा है.

live-1_022420073359.jpg

07.20 बजे: गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा कि यह घटना गलत है. जानबूझकर इसको उकसाया जा रहा है. लोकतंत्र के दायरे में रहकर अपनी भावनाओं को जाहिर करना चाहिए. दो महीना नेशनल हाईवे बंद किया तब भी हमने रुकावट नहीं की. आज पत्थर मार रहे हैं, आगजनी कर रहे हैं, सरकार इसको टालरेट नहीं करेगी और सख्त कार्रवाई करेगी. हमने अतिरिक्त फोर्स लगाया है. गृह मंत्रालय हालात पर नजर बनाए हुए है. ट्रंप के दिल्ली में रहते हुए इस तरीके का षड्यंत्र करना, इसका जवाब राहुल गांधी को देना चाहिए और CAA  का खिलाफत करने वालों को देना चाहिए. ट्रंप के दौरे पर देश का इमेज खराब करने की कोशिश की जा रही है.

live-2_022420073419.jpg

07.08 बजेः दिल्ली पुलिस कानून व्यवस्था बनाए रखने में पूरी तरह से विफल रही है. दिल्ली के सीएम ने अपनी जिम्मेदारी से पूरी तरह किनारा कर लिया है, जबकि गृह मंत्री चुप हैं. गृह मंत्री को जिम्मेदारी लेनी चाहिए और तुरंत इस्तीफा देना चाहिए. दिल्ली के लोग राजनीतिक दोष की कीमत चुका रहे हैं. पार्टी लोगों से शांति और कानून व्यवस्था बनाए रखने की अपील करती है.

06.55 बजेः कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने मौजपुर हिंसा पर सवाल उठाए हैं. उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने शाहीन बाग में मध्यस्थता की शुरुआत की. फिर पुलिस भड़काऊ नारा लगाने वाले बीजेपी नेता कपिल मिश्रा को ऐसी जगहों पर जाने की अनुमति कैसे दे सकती है?

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement
Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay