एडवांस्ड सर्च

दिल्ली में तपती गर्मी जारी, साल का सबसे गर्म दिन रहा शनिवार, 46 डिग्री के पार पहुंचा पारा

दिल्ली-एनसीआर में 24 से 27 मई के बीच भी तपती गर्मी जारी रहेगी. पश्चिमी विक्षोभ 28 मई से उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित करेगा और तेज हवाएं चलेंगी.

Advertisement
aajtak.in
प्रशस्त‍ि शांडिल्य नई दिल्ली, 23 May 2020
दिल्ली में तपती गर्मी जारी, साल का सबसे गर्म दिन रहा शनिवार, 46 डिग्री के पार पहुंचा पारा दिल्ली में पारा 46 डिग्री सेल्सियस के पार (फाइल फोटो)

  • आयानगर इलाके में तापमान 46.2 डिग्री दर्ज किया गया
  • राजधानी में 24 से 27 मई के बीच भी तपती गर्मी जारी रहेगी

दिल्ली-एनसीआर में पारा अपने उफान पर है. शनिवार को कई इलाकों में तापमान 46 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा दर्ज किया गया. सिर्फ दिल्ली ही नहीं आने वाले दिनों में पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और राजस्थान के कुछ हिस्सों में भी तापमान इसी के आसपास रहेगा. दिल्ली के आयानगर इलाके में तो शनिवार को सबसे ज्यादा 46.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. दिल्ली में ये साल का सबसे गर्म दिन रहा.

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली के कई इलाकों में अधिकतम तापमान 44 और 46 डिग्री के बीच ही रहा. दिल्ली-एनसीआर में 24 से 27 मई के बीच भी तपती गर्मी जारी रहेगी. पश्चिमी विक्षोभ 28 मई से उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित करेगा और तेज हवाएं चलेंगी. 29 और 30 मई को दिल्ली-एनसीआर में तेज आंधी के साथ बारिश होने का अनुमान है.

शनिवार को दिल्ली में कहां पर कितना तापमान रहा

सफदरजंग- 44.7 डिग्री+5

पालन- 45.6 डिग्री+5

लोधी रोड-44.4 डिग्री+5

आयानगर-46.2 डिग्री+6

ये भी पढ़ें- दिल्ली में अभी गर्मी से राहत नहीं, मौसम विभाग ने जारी किया 'येलो अलर्ट'

मौसम विज्ञान विभाग के उत्तर-पश्चिम मौसम विज्ञान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव के कहा कि दिल्ली में गर्म हवा चलने से पालम और लोधी रोड इलाके में काफी गर्मी देखने को मिली. इससे पहले शुक्रवार को आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने बताया कि चक्रवात अम्फान के बाद उत्तर और मध्य भारत में तापमान में वृद्धि हुई है.

ये भी पढ़ें- दिल्ली-एनसीआर में अचानक बदला मौसम, धूल भरी आंधी के साथ हुई बारिश

वहीं मौसम पूवार्नुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने कहा कि 27 मई तक देश भर में शुष्क और गर्म हवाएं चलेंगी. मई में ही नहीं, बल्कि जून में भी देश के कई हिस्सों में गर्मी का असर बढ़ सकता है. दिल्ली, हरियाणा के अलावा दक्षिण-पश्चिमी उत्तर प्रदेश, गुजरात और तमिलनाडु के भी कुछ हिस्सों में प्रचंड गर्मी की आशंका है. इसके अलावा तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, विदर्भ, मराठवाड़ा उत्तरी मध्य महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में लू का प्रकोप जारी रहेगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay