एडवांस्ड सर्च

'मोटापा एक बड़ी समस्या...वेट लूज करने की रेस नहीं होनी चाहिए'

दिल्ली आजतक के आंत्रप्रेन्योर समिट में हेल्थ इज वेल्थ सेशन के दौरान फैट टू स्लिम के डायरेक्टर डॉक्टर शिखा ए. शर्मा ने फिटनेस टिप्स दिए. इस दौरान उन्होंने कहा कि अगर आप फिट हैं तो डॉक्टर से दूर हैं और अगर आपका चेहरा खूबसूरत है तो आपका शरीर दुरुस्त है.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 13 August 2019
'मोटापा एक बड़ी समस्या...वेट लूज करने की रेस नहीं होनी चाहिए' डॉ. शिखा ए शर्मा, डायरेक्टर, फैट टू स्लिम

दिल्ली आजतक के आंत्रप्रेन्योर समिट में 'हेल्थ इज वेल्थ' सेशन के दौरान फैट टू स्लिम के डायरेक्टर डॉक्टर शिखा ए. शर्मा ने फिटनेस टिप्स दिए. इस दौरान उन्होंने कहा कि अगर आप फिट हैं तो डॉक्टर से दूर हैं और अगर आपका चेहरा खूबसूरत है तो आपका शरीर दुरुस्त है.

उन्होंने बताया कि अगर आपका स्वास्थ्य ठीक है तो आप सबकुछ प्राप्त कर सकते हैं. इसलिए स्वस्थ रहने के लिए फिटनेस पर ध्यान देना जरूरी है. डॉ. शिखा शर्मा ने अपना अनुभव शेयर करते हुए कहा कि आजकल हर कोई फिट रहना चाहता है. उनके पास लड़के और लड़कियां आती हैं जो फिट रहना चाहती हैं. इनमें से ज्यादातर लोगों की शिकायत रहती है कि उनका वजन कम नहीं हो रहा. डॉ. शिखा ऐसे लोगों को सलाह देते हुए कहती हैं कि उन्हें निराश होने की जरूरत नहीं है. उन्हें काम करना होगा यानी उन्हें एक्सरसाइज करना होगा. केवल सोचने से काम नहीं होगा.

डॉ. शिखा शर्मा ने कहा कि हम पश्चिम को फॉलो करते हैं. वजन कम करने के लिए हमें ब्रोकली खाने की जरूरत नहीं है. हमारे यहां गोभी होती है तो हम गोभी खाकर भी वजन कम कर सकते हैं. हमें अपने रूट की ओर ध्यान देने की जरूरत है. यानी कि हम सरसों का तेल और घी खाकर भी स्वस्थ और तंदुरुस्त रह सकते हैं. उन्होंने कहा कि उनके पास कई लोग इलाज कराने आते हैं और कहते हैं कि जीवन में बहुत स्ट्रेस है. इस पर शर्मा ने सलाह देते हुए कहा कि स्ट्रेस लाइफ का पार्ट है. आप उसे रिमूव नहीं कर सकते.

एंटी एजिंग के लिए क्या है सही तरीका

वहीं 'जीवन और सौंदर्य' सेशन के दौरान डर्मा प्यूरिटी की वाइस प्रेसिडेंट ललिता आर्या ने स्किन और बालों को दुरुस्त रखने के टिप्स दिए. उन्होंने फेस लिफ्ट और हेयर ट्रांसप्लांट को लेकर कई जानकारियां दीं. उन्होंने बताया कि युवक-युवतियों के अलावा उनके पास 60-65 साल की उम्र की महिलाएं भी आती हैं, जो फेसलिफ्ट करवाना चाहती हैं.

आर्या ने बताया कि कुछ कॉलेज में पढ़ने वाली छात्राएं आती हैं और बताती हैं कि उन पर किसी ने कमेंट पास किया इसलिए वह फेसलिफ्ट कराना चाहती हैं. ऐसे में वह उन छात्राओं को फेसलिफ्ट करने की सलाह नहीं देती हैं, बल्कि उनका काउंसलिंग कर उन्हें समझाकर लौटा देती हैं.

lalitaaryaedited_081319084445.jpgललिता आर्या, वाइस प्रेसिडेंट,डर्मा प्यूरिटी

एंटी एजिंग पर जब उनसे पूछा गया कि क्या ऐसा कोई क्रीम है जिसके लगाने से उम्र कम दिखे. इसके बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि क्रीम के साथ ट्रीटमेंट कराना जरूरी है. इसके लिए एक महीने तक लेजर ट्रीटमेंट होता है. उसके बाद पिग्मेंटेशन होता है. इसके लिए चार-पांच बार ट्रीटमेंट कराना होता है.

बाल गिरने की समस्याओं के बारे में बताते हुए आर्या ने कहा कि जिनके सिर पर ज्यादा बाल नहीं है, वे हेयर ट्रांसप्लांट करा सकते हैं. वैसे बालों का सही रखरखाव के लिए सप्ताह में दो बार रात में हेयर ऑयल लगाना चाहिए. एंटी एजिंग ट्रीटमेंट के लिए कहां इलाज कराना चाहिए. इसके जवाब में आर्या ने कहा कि गूगल पर आप सर्च करें. लेकिन जहां इलाज कराना है वहां कैसी तकनीक का प्रयोग हो रहा है इस पर ध्यान देने की जरूरत है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay