एडवांस्ड सर्च

गुजरात के बाद दिल्ली और उत्तराखंड में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 5.0 रही तीव्रता

दिल्ली में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5 मापी गई है. हालांकि अभी किसी प्रकार के नुकसान की खबर नहीं है.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 19 November 2019
गुजरात के बाद दिल्ली और उत्तराखंड में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 5.0 रही तीव्रता दिल्ली और उत्तराखंड में भूकंप के झटके (प्रतीकात्मक तस्वीर)

  • दिल्ली-उत्तराखंड में महसूस किए गए भूकंप के झटके
  • रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5 मापी गई
  • भारत-नेपाल सीमा पर रहा भूकंप का केंद्र

दिल्ली में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5 मापी गई है. हालांकि अभी किसी प्रकार के नुकसान की खबर नहीं है. दिल्ली के अलावा उत्तराखंड में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं.

भूकंप के झटके महसूस होने के बाद लोग सहम गए, लोग दफ्तर और घरों से बाहर निकलने लगे. हालांकि इस भूकंप की वजह से अब तक किसी भी तरह के जान-माल के नुकसान होने की कोई खबर सामने नहीं आई है. किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. भूकंप के ये झटके करीब 7 बजकर 1 मिनट पर महसूस किए गए.

नेपाल में रहा भूकंप का केंद्र

जानकारी के मुताबिक यह भारत-नेपाल सीमा पर भूकंप का केंद्र पाया गया. बता दें कि सोमवार को गुजरात में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. यूनाइटेड स्टेट जिओलॉजिकल सर्वे के मुताबिक भूकंप का इपिसेंटर नेपाल के खपताड़ नेशनल पार्क के करीब रहा.

यूएस एजेंसी के मुताबिक भूकंप का इपिसेंटर जमीन के 1.3 किलोमीटर नीचे रहा. 2015 में नेपाल में भूकंप की वजह से भारी तबाही मची थी. इस भूकंप की वजह से हजारों लोगों की मौत हो गई थी. नेपाल को इस भूकंप में बड़ी तबाही झेलनी पड़ी थी.

सोमवार को दहला था गुजरात

इससे पहले गुजरात में सोमवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए. गुजरात के भुज में सोमवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.3 मापी गई थी. भचाऊ के पास इस भूकंप का केंद्र था. हालांकि इस भूकंप में किसी के हताहत होने की खबर सामने नहीं आई थी.

गांधीनगर स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ सिस्मोलॉजिकल रिसर्च (ISR) के मुताबिक 4.3 तीव्रता का यह भूकंप कच्छ जिले के भचाऊ के 23 किमी एनएनई (उत्तर-उत्तर-पूर्व) में शाम 7:01 बजे दर्ज किया गया था. इस भूकंप से किसी के हताहत होने या नुकसान की खबर नहीं है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay