एडवांस्ड सर्च

दिल्ली सरकार की डोर स्टेप योजना कल से आपके द्वार

दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार एक ऐसी योजना ला रही है, जो दुनिया में अपनी तरह की पहली योजना है और इससे लोगों के ऑफिस का चक्कर काटने की परेशानी खत्म हो जाएगी.

Advertisement
सुशांत मेहरा [Edited by: अजीत तिवारी]नई दिल्ली, 09 September 2018
दिल्ली सरकार की डोर स्टेप योजना कल से आपके द्वार अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो)

दिल्ली सरकार की महत्वाकांक्षी योजना डोर स्टेप सर्विस सोमवार से शुरू होने जा रही है. इस सुविधा के शुरू होने से घर बैठे एक फोन कॉल के जरिए आप दिल्ली सरकार के 40 विभागों की सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे. इसके साथ ही बार-बार सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने से होने वाली परेशानी का भी सामना आपको नहीं करना पड़ेगा. दिल्ली सरकार के मंत्री  कैलाश गहलोत ने बताया कि इसके अलावा अक्टूबर में फिर 40 सर्विसेज को इस योजना के साथ जोड़ा जाएगा. इसके बाद 30-30 सर्विसेज को शामिल किया जाएगा. अगले दो से तीन महीने में 100 से ज्यादा सर्विसेज की होम डिलिवरी शुरू हो जाएगी.

कैसे काम करेगी सुविधा

दिल्ली सरकार ने इस महत्वपूर्ण योजना के लिए वी एफ एस ग्लोबल सर्विस प्राइवेट लिमिटेड कंपनी को ठेका दिया है. इस कंपनी के साउथ एशिया के बिजनेस हेड देव कुमार ने बताया कि दिल्ली के अंदर इस सुविधा को चालू करने के लिए दिल्ली के 11 जिलों में  11 कॉल सेंटर की व्यवस्था की गई है. जिसके लिए एक हेल्पलाइन नंबर की व्यवस्था की गई है. जिसमें आप कॉल करके सबसे पहले जानकारी ले सकेंगे. फिर जिस विभग से जुड़ी जानकारी या सुविधा आपको चाहिये उसे ले सकते हैं.

हालांकि, इसमें खास बात ये है कि कंपनी जिस भी कर्मचारी को आपके घर भेजेगी वह आपके समय के अनुसार ही आपके घर पहुंचेगा. जिसके बाद कंपनी का मोबाइल सहायक आपके घर पर आएगा और तमाम डॉक्यूमेंटेशन चेक करेगा और वेरीफाई करके उसको सबमिट करेगा. उसे वहीं पर तुरंत ऑनलाइन अपलोड किया जाएगा, अगर प्रमाण पत्र की जरूरत के अनुसार बायॉमीट्रिक जांच की जरूरत होगी तो उसकी मशीन भी वह साथ लेकर जाएगा

उसी समय स्कैन कर अपलोड करेगा और फीस भी दी जा सकेगी. इस सर्विसेज के लिए 50 रुपये का भुगतान करना होगा. इसके साथ ही डॉक्यूमेंटेशन सबमिट करने के दौरान अगर कंपनी के मोबाइल सहायक के जरिए कोई परेशानी या कोई त्रुटि होती है तो उसके लिए एक पेनल्टी का प्रावधान भी रखा गया है. इसके साथ ही अगर किसी भी उपभोक्ता को किसी सर्विस से शिकायत है तो उसकी शिकायत भी कस्टमर केयर पर दर्ज की जाएगी.

किस-किस विभाग की सुविधा मिलेगी

दिल्ली सरकार के राजस्व मंत्री कैलाश गहलोत की माने तो दिल्ली सरकार के जिन अलग-अलग विभाग की 40 सेवाएं सोमवार से शुरू हो रही हैं, उनमें जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, इनकम सर्टिफिकेट, मैरिज सर्टिफिकेट, वाहनों की आरसी, आरसी में पता का बदलना, ऑनरशिप ट्रांसफर, ड्राइविंग लाइसेंस, वृद्धावस्था पेंशन स्कीम से जुड़ी योजनाएं, पानी और सीवर के कनेक्शन, खाद्य विभाग, दिल्ली जल बोर्ड, श्रम विभाग की सेवाओं के साथ-साथ, ई- डिस्ट्रिक्ट, ट्रांसपोर्ट और खाद्य विभाग से जुड़ी सर्विसेज की होम डिलिवरी शुरू की जाएगी.

सुविधा से भ्रष्टाचार पर लगेगी लगाम

दिल्ली सरकार के मंत्री कैलाश गहलोत ने बताया कि दिल्ली सरकार के ट्रांसपोर्ट विभाग में सबसे ज्यादा करप्शन है. लोगों को मजबूरन दलालों का सामना करना पड़ता था. साथ ही छोटे-छोटे कामों के लिये विभाग के चक्कर काटने पड़ते थे. लेकिन अब इस योजना के शुरू होने से करप्शन पर भी लगाम लगेगी और लोगों को बार-बार विभागों के चक्कर भी काटने नहीं पड़ेंगे.

साथ ही अगर यह सुविधा अच्छे तरीके से कामगार रहती है तो दिल्ली के अंदर राशन की होम डिलीवरी सिस्टम भी दिल्ली सरकार शुरू करेगी, ताकि लोगों को राशन भी घर बैठे मिल सके. साथ ही राशन में जो धांधली होती है उस पर भी लगाम लग सकेगी ओर जरूरतमंदों को राशन मिल सकेगा.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay