एडवांस्ड सर्च

गणतंत्र दिवस परेड में नहीं दिखेगी दिल्ली की झांकी, जानें कारण

कल्चर विभाग में डिप्टी सेकेट्ररी सिंधु मिश्रा के मुताबिक, इस बार रक्षा मंत्रालय को झांकी का प्रपोज़ल भेजने में देरी हुई. जिसके कारण उनकी झांकी शामिल नहीं हो पाएगी.

Advertisement
aajtak.in
मोहित ग्रोवर नई दिल्ली, 24 January 2018
गणतंत्र दिवस परेड में नहीं दिखेगी दिल्ली की झांकी, जानें कारण नहीं शामिल होगी दिल्ली सरकार की झांकी

देशभर में गणतंत्र दिवस मनाने की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं. राजधानी दिल्ली में भी गणतंत्र परेड के लिए कई तरह के कार्यक्रम होंगे. इस बार आसियान देशों के प्रमुख कार्यक्रम में शामिल होंगे. लेकिन इस बार दिल्ली राज्य की झांकी परेड में शामिल नहीं होगी. 69वें गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में दिल्ली सरकार का कल्चरल झांकी नहीं दिखेगी.

दिल्ली सरकार में आर्ट, कल्चर विभाग में डिप्टी सेकेट्ररी सिंधु मिश्रा के मुताबिक, इस बार रक्षा मंत्रालय को झांकी का प्रपोज़ल भेजने में देरी हुई. जिसके कारण उनकी झांकी शामिल नहीं हो पाएगी.

मेल टुडे से बातचीत में उन्होंने इस बात से इनकार किया कि दिल्ली सरकार अपने एजुकेशन सिस्टम के मॉडल को परेड में शामिल करना चाहती थी.

हालांकि, दिल्ली सरकार के पूर्व मंत्री कपिल मिश्रा ने केजरीवाल सरकार पर निशाना साधा है. उनका कहना है कि केजरीवाल सरकार अपने एजुकेशन सिस्टम को हाइलाइट करना चाहती है, इसी कारण उनका प्रपोज़ल रद्द हुआ है. क्योंकि पिछली बार भी उन्होंने ऐसी ही झांकी पेश की थी, इसलिए झांकी रिपीट होने के कारण ऐसा हुआ है.

बंगाल की झांकी को भी जगह नहीं

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आगामी गणतंत्र दिवस परेड में एकता की थीम पर आधारित राज्य की झांकी शामिल नहीं करने को लेकर केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार को आड़े हाथ लिया. बंगाल के हर आस्था को साथ लेकर चलने के यकीन का जिक्र करते हुए ममता बनर्जी ने आरोप लगाया कि बीजेपी धर्म के आधार पर लोगों को बांट रही है.

बता दें कि इस बार गणतंत्र दिवस की परेड कई मायनों में खास है. पहली बार परेड में निर्भय मिसाइल, ब्रह्मोस और आकाश मिसाइल की तिकड़ी होगी. जबकि दूसरी तरफ सेना के टी-90 टैंक, बीएमपी और स्वाति रडार का भी प्रदर्शन होगा. परेड के सेकण्ड इन कमांड मेजर जनरल राजपाल पुनिया ने बताया इस बार खासतौर से आसियान देशों के प्रमुखों के सामने तीनों सेनाएं अपनी ताकत का प्रदर्शन करेंगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay