एडवांस्ड सर्च

दिल्ली में आज से बसों में फ्री सफर करेंगी महिलाएं, सुरक्षा के लिए 6000 मार्शल

दिल्ली में महिलाओं को आज से बड़ा तोहफा मिलने जा रहा है. आज से दिल्ली में महिलाएं बसों में मुफ्त में सफर कर पाएंगी. अरविंद केजरीवाल सरकार की फ्री राइड योजना के तहत आज यानी मंगलवार से दिल्ली की डीटीसी और क्लस्टर बसों में महिलाएं मुफ्त यात्रा कर सकेंगी.

Advertisement
aajtak.in
पंकज जैन नई दिल्ली, 29 October 2019
दिल्ली में आज से बसों में फ्री सफर करेंगी महिलाएं, सुरक्षा के लिए 6000 मार्शल अरविंद केजरीवाल

  • राज्य सरकार ने जारी कर दिया नोटिफिकेशन
  • करीब 3500 डीटीसी व 1500 क्लस्टर बसें हैं
  • यात्रा के लिए महिलाओं को मिलेगा गुलाबी टोकन

दिल्ली में महिलाओं को आज से बड़ा तोहफा मिल गया है. दिल्ली में महिलाओं ने बसों में मुफ्त में सफर शुरू कर दिया है. अरविंद केजरीवाल सरकार की फ्री राइड योजना के तहत आज यानी मंगलवार से दिल्ली की डीटीसी और क्लस्टर बसों में महिलाएं मुफ्त यात्रा कर रही हैं.

अगस्त में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में महिलाओं के लिए भाई दूज के अवसर पर 29 अक्टूबर से डीटीसी बसों में मुफ्त यात्रा करने का ऐलान किया था. दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) और क्लस्टर की बसों में मंगलवार (भाई दूज) से महिलाएं मुफ्त सफर कर सकेंगी. इसके लिए उन्हें गुलाबी टोकन लेना होगा, लेकिन कोई किराया नहीं लगेगा. बस में मुफ्त सफर टिकट लेने पर ही मान्य  होगा. राज्य सरकार ने सोमवार रात में ही नोटिफिकेशन जारी कर दिया था.

कंडक्टर से मिलेगा जर्नी पास

महिलाओं को फ्री सफर करने के लिए गुलाबी रंग का सिंगल जर्नी पास लेना होगा. यह पास कंडक्टर से ही मिलेगा. इसके लिए महिला सवारी को कोई भुगतान नहीं करना होगा. दिल्ली-एनसीआर में चलने वाली सभी डीटीसी (एसी, नॉन एसी), कलस्टर बस में महिलाएं मुफ्त सफर कर सकती हैं. परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने भाई दूज की सुबह, पिंक टिकट के साथ सफर कर रहीं एक महिला यात्री की तस्वीर ट्विटर पर साझा की.

महिलाओं को फ्री सफर दिल्ली-एनसीआर में चलने वाली सभी डीटीसी और कलस्टर बसों में मिलेगा. इसके लिए महिला का दिल्ली की होना जरूरी भी नहीं है. दिल्ली-एनसीआर एरिया में सभी महिलाओं के लिए यह सफर फ्री ही है. इसके अलावा हर पिंक टिकट के लिए दिल्ली सरकार डीटीसी को 10 रुपये देगी, ताकि इससे डीटीसी का घाटा न हो.

करीब 14 लाख महिलाओं को मिलेगा फायदा

दिल्ली में लगभग 3500 डीटीसी और 1500 क्लस्टर बसें हैं. डीटीसी बसों में रोजाना 31 लाख और क्लस्टर बसों में 12 लाख यात्री सफर करते हैं. इन 43 लाख कुल यात्रियों में से औसतन 33 प्रतिशत को महिला यात्री माना जाता है. यानी करीब 14 लाख महिलाओं को इसका लाभ मिलेगा.

सुरक्षा के लिए मार्शल होंगे तैनात

दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने सोमवार को कहा कि उनकी सरकार राष्ट्रीय राजधानी में महिलाओं की सुरक्षा बढ़ाने के प्रति वचनबद्ध है. इसके तहत 29 अक्टूबर तक दिल्ली की बसों में मार्शलों की संख्या बढ़ाकर तकरीबन 13 हजार कर दी जाएगी. केजरीवाल ने त्यागराज स्टेडियम में नवनियुक्त मार्शलों के एक कार्यक्रम में कहा, ''आज मैं आप सभी को यह सुनिश्चत करने की जिम्मेदारी सौंपना चाहता हूं कि हर सरकारी बस में महिलाएं सुरक्षित महसूस करें और पूरे आत्मविश्वास के साथ यात्रा कर सकें.

केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली की बसों में मार्शलों की मौजूदा संख्या 3400 है. उन्होंने कहा, ''कल भाई दूज के पावन पर्व पर बसों में मार्शलों की संख्या बढ़ाकर लगभग 13 हजार कर दी जाएगी. हम शहर में महिलाओं की सुरक्षा बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं. मुझे लगता है कि बसों में मार्शलों की संख्या में ऐसी बढ़ोत्तरी दुनिया के किसी भी शहर में नहीं की गई होगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay