एडवांस्ड सर्च

11 हजार WiFi हॉटस्पॉट लगाएगी केजरीवाल सरकार, यूजर को मिलेगा 15GB डेटा फ्री

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बड़ा ऐलान किया है. प्रदेश में 11 हजार वाईफाई हॉटस्पॉट लगाए जाएंगे. इससे यूजर को हर महीने 15 जीबी डेटा फ्री मिलेगा.

Advertisement
aajtak.in
अंकित यादव नई दिल्ली, 08 August 2019
11 हजार WiFi हॉटस्पॉट लगाएगी केजरीवाल सरकार, यूजर को मिलेगा 15GB डेटा फ्री दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (फोटो-ANI)

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बड़ा ऐलान किया है. प्रदेश में 11 हजार वाईफाई हॉटस्पॉट लगाए जाएंगे. इनमें से 4 हजार हॉटस्पॉट बस स्टॉप पर और बाकी सात हजार हर विधानसभा में लगेंगे. इससे हर यूजर को 15 जीबी डेटा फ्री मिलेगा. गुरुवार को हुए कैबिनेट बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई.

इसके अलावा केजरीवाल सरकार अब लोगों की डिमांड को देखते हुए और 1 लाख 40 हजार कैमरे लगाएगी. इससे पहले सरकार ने 1 एक लाख 40 लाख कैमरे लगाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी लेकिन अब इसे बढ़ाकर 2 लाख 80 हजार कर दिया गया है. यानी हर विधानसभा में चार हजार कैमरे लगाए जाएंगे. हॉटस्पॉट और कैमरे की प्रक्रिया अगले तीन से चार महीनों में शुरू कर दी जाएगी.

आपको बता दें आम आदमी पार्टी ने अपने घोषणापत्र में मुफ्त वाई-फाई (वायरलेस इंटरनेट एक्सेस) देने का वादा किया था जो कि अब तक अमल में नहीं आया है. आम आदमी पार्टी की इस प्रमुख परियोजना की पहले से ही कई समयसीमाएं समाप्त हो चुकी हैं. इस साल के अंत तक हालांकि इस दिशा में काम शुरू होने की उम्मीद है. इस समय तक विधानसभा चुनावों की भी घोषणा हो जाएगी.

केजरीवाल सरकार का कार्यकाल फरवरी 2020 में खत्म होगा. वहीं वाई-फाई हॉटस्पॉट के पायलट चरण की शुरुआत मार्च 2020 में होने की संभावना है. सरकारी दस्तावेजों के अनुसार, पूरे शहर में वाई-फाई हॉटस्पॉट के चालू होने की समय सीमा अब सितंबर 2020 तक रखी गई है. जबकि इस परियोजना के लिए निविदाएं (टेंडर) दिसंबर तक निकाली जा सकती हैं. अपने 2015 के घोषणापत्र में, आम आदमी पार्टी ने पूरी दिल्ली में सार्वजनिक स्थानों पर मुफ्त में वाईफाई उपलब्ध कराने का वादा किया था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay