एडवांस्ड सर्च

दिल्ली की 20 सीटों पर हुए चुनाव तो AAP का खेल बिगाड़ सकती है BJP?

इन बीस सीटों को 2017 के नगर निगम चुनाव के नतीजों से देखें तो सबसे ज्यादा फायदे में बीजेपी नजर आ रही है. यहां कुल 74 नगर निगम पार्षद सीट है. इनमें से बीजेपी के पास 52 सीटें हैं. जबकि कांग्रेस के पास 7 और आप के पास 10 सीटें है.

Advertisement
aajtak.in
कुबूल अहमद नई दिल्ली, 22 January 2018
दिल्ली की 20 सीटों पर हुए चुनाव तो AAP का खेल बिगाड़ सकती है BJP? आप के 21 MLA जिनकी सदस्यता रद्द की गई

दिल्ली में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को 'लाभ के पद' मामले में अयोग्य ठहराए जाने के बाद विधायकों की सदस्यता रद्द हो गई है. ऐसे में रद्द विधायकों की सीट पर दोबारा से विधानसभा चुनाव होते हैं, तो इन सीटों पर आप, बीजेपी और कांग्रेस तीनों पूरी ताकत के साथ उतरेंगे. आम आदमी पार्टी जहां इन सीटों पर दोबारा से जीतने की कोशिश करेगी, वहीं कांग्रेस और बीजेपी इन सीटों पर जीतकर अपने खोए हुआ जनाधार वापस पाने की जुगत में हैं.

दिल्ली में 2015 में विधानसभा चुनाव हुए थे. राज्य की 70 विधानसभा सीटों में से आम आदमी पार्टी 67 पर जीत दर्ज कर प्रचंड बहुमत के साथ दिल्ली की सत्ता पर विराजमान हुई. इसके बाद 2017 में दिल्ली नगर निगम चुनाव के लिहाज से देखें तो आप को बड़ा झटका लगा था. बीजेपी ने दिल्ली के नगर निगमों में अपनी बादशाहत को बरकरार रखा था. 

आप के 20 विधायकों की सदस्यता गई है. इन बीस सीटों को 2017 के नगर निगम चुनाव के नतीजों से देखें तो सबसे ज्यादा फायदे में बीजेपी नजर आ रही है. 20 विधानसभा सीटों में कुल 74 नगर निगम पार्षद सीट है . इनमें से बीजेपी के पास 52 सीटें हैं. जबकि कांग्रेस के पास 7 और आप के पास 10 सीटें है.

20 विधानसभा सीटों पर MLA के संसदीय सचिव के चलते अपनी सदस्यता से हाथ धोना पड़ा है. वहीं के नगर निगम सीटों से तुलना करके देखते हैं तो समीकरण आप के खिलाफ नजर आ रहे हैं. मेहरौली विधानसभ सीट पर तीन नगर निगम की सीट हैं. इनमें से दो पर बीजेपी और एक कांग्रेस के पास है. गांधीनगर, मोतीनगर, राजेंद्र नगर विधानसभा में 3-3 नगर निगम की सीट हैं, जिनमें से तीनों सीट बीजेपी के पास हैं. कांग्रेस और आप के पास एक भी नहीं है. 

कालकाजी, चांदनी चौक, जंगपुरा, कस्तूरबा नगर और तिलकनगर विधानसभा सीटें ऐसी हैं, जहां की तीन नगर निगम सीटों से हर विधानसभा से बीजेपी के पास है. इस तरह मुंडका की पांच MCD की सीटों में से तीन बीजेपी के पास और दो आप के पास है.  इस तरह देखें तो सभी 19 सीटों पर बीजेपी की बढ़त है और सदर बाजार विधानसभा की कांग्रेस के पास ज्यादा नगर निगम सीट हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay