एडवांस्ड सर्च

लॉकडाउन के बीच दिल्ली-NCR में आज से CNG महंगी, सुबह 6 बजे से नए रेट लागू

अब ग्राहकों को एक किलो सीएनजी के लिए 43 रुपये चुकाने होंगे. यह नई दर 2 जून यानी आज सुबह 6 बजे से अमल में आ गई. इसी के साथ नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में भी सीएनजी की दर में बदलाव किया गया है.

Advertisement
aajtak.in
अंकित यादव नई दिल्ली, 02 June 2020
लॉकडाउन के बीच दिल्ली-NCR में आज से CNG महंगी, सुबह 6 बजे से नए रेट लागू दिल्ली एनसीटी में सीएनजी की दर में इजाफा (सांकेतिक तस्वीर)

  • नई दर 2 जून सुबह 6 बजे से प्रभावी हुई
  • प्रति किलो गैस की दर 42 से 43 रुपये हुई

दिल्ली में लॉकडाउन में लगभग हर गतिविधियों की छूट दे गई है. इस बीच दिल्ली सरकार ने सोमवार शाम सीएनजी के दाम में प्रति किलो 1 रुपये बढ़ोतरी करने का ऐलान किया. सीएनजी की नई दर 2 जून यानी आज सुबह 6 बजे से प्रभावी हो गई है.

राजधानी दिल्ली क्षेत्र (एनसीटी) में इससे पहले सीएनजी का रेट 42 रुपये प्रति किलो था. इसमें बदलाव करते हुए 1 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बढ़ोतरी की गई है. अब ग्राहकों को एक किलो सीएनजी के लिए 43 रुपये चुकाने होंगे.

यह नई दर 2 जून सुबह 6 बजे से अमल में आ गई है. इसी के साथ नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में भी सीएनजी की दर में बदलाव किया गया है. इन जगहों पर सीएनजी अब 47.75 रुपये प्रति किलो की जगह 48.75 रुपये के हिसाब से बेची जाएगी.

ये भी पढ़ें: केजरीवाल पर भड़के अनिल विज, बोले- दिल्ली को अलग करने की कर रहे कोशिश

इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) दिल्ली और आसपास के इलाके में गाड़ियों के लिए सीएनजी और घर में किचन के लिए पीएनजी की सप्लाई करता है.

कंपनी ने एक बयान में कहा कि 2 जून 2020 की सुबह 6 बजे से सीएनजी की दर 42 रुपये से 43 रुपये प्रति किलो होगी. आईजीएल ने एक ट्वीट में इसकी जानकारी दी. हालांकि पीएनजी की दर में कोई बदलाव नहीं किया गया है. इससे पहले 3 अप्रैल को कंपनी ने सीएनजी के दाम में 3.2 रुपये प्रति किलो और पीएनजी की दर में 1.55 प्रति यूनिट की कटौती की थी.

देश में 25 मार्च से लॉकडाउन लागू किया गया है. उसके बाद ईंधन की खपत में बड़ी गिरावट देखी गई है. तकरीबन 90 फीसदी तक ईंधन की बिक्री में गिरावट दर्ज की गई.

अब कुछ जगहों पर लॉकडाउन खोला भी गया है तो बिक्री में कोई तेजी नहीं देखी जा रही है. ब्रिकी में कोई बढ़ोतरी नहीं है लेकिन कंपनी को अपने खर्च का वहन करना पड़ रहा है. कर्मचारियों को सैलरी देने, पावर कनेक्शन के फिक्स चार्ज, मेंटिनेंस और रेंट पर गैस कंपनी को अपने खर्च का वहन पहले की तरह जारी रखना है.

कंपनी के सूत्रों के मुताबिक, इन खर्चों को वहन करने के लिए ही सीएनजी के दाम बढ़ाए गए हैं. नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में भी सीएनजी के दाम बढ़ाए गए हैं. एक अन्य ट्वीट में आईजीएल ने कहा कि हरियाणा के करनाल जिले में सीएनजी की दर 50.85 रुपये हो गई है जबकि रेवाड़ी में 54.15 रुपये से 55 रुपये प्रति किलो हो गई है. (PTI से इनपुट)

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay