एडवांस्ड सर्च

दिल्‍ली में सोमवार को सरकार बनाने का दावा कर सकती है AAP, जनलोकपाल प्राथमिकता

दिल्‍ली में सरकार बनाने की सियासी कशमकश जारी है. इस बीच AAP नेता मनीष सिसोदिया ने आज तक से कहा है कि उनकी पार्टी सोमवार को सरकार बनाने का दावा कर सकती है. साथ ही उन्‍होंने कहा कि सरकार बनाने के बाद लोकपाल बनाना उनकी पहली प्राथमिकता होगी.

Advertisement
आज तक वेब ब्‍यूरो [Edited By: स्‍वपनल सोनल]नई दिल्‍ली, 22 December 2013
दिल्‍ली में सोमवार को सरकार बनाने का दावा कर सकती है AAP, जनलोकपाल प्राथमिकता अरविंद केजरीवाल

दिल्‍ली में सरकार बनाने की सियासी कशमकश जारी है. इस बीच AAP नेता मनीष सिसोदिया ने आज तक से कहा है कि उनकी पार्टी सोमवार को सरकार बनाने का दावा कर सकती है. साथ ही उन्‍होंने कहा कि सरकार बनाने के बाद लोकपाल बनाना उनकी पहली प्राथमिकता होगी.

मनीष सिसोदिया ने कहा कि अगर सरकार बनती है तो 15 दिनों में ही जन लोकपाल पर काम शुरू होगा. रविवार शाम तक जनता का जो भी फैसला होगा उससे उपराज्‍यपाल को अवगत कराया जाएगा, जिसके बाद सोमवार को सरकार बनाने पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा.

रायशुमारी के लिए 250 से अधिक सभाएं
आम आदमी पार्टी ने जनता से सरकार बनाने के लिए राय मांगी है. पार्टी इसके लिए रविवार शाम तक 250 से अधिक जन सभाएं करने का लक्ष्‍य रखती है. सभाओं में सरकार बनाने को लेकर जनता जो भी राय देगी, पार्टी सोमवार को उस आधार पर फैसला लेगी. इन सभाओं के लिए पार्टी ने अलग से रूपरेखा तय की है. मसलन, पार्टी के हर उम्‍मीदवार को 4 से 10 सभा करने को कहा गया है. सभा में क्‍या करना है इसे लेकर भी दिशा-निर्देश स्‍पष्‍ट हैं. सभा में सबसे पहले पार्टी कार्यकर्ताओं द्वारा अरविंद केजरीवाल की जनता के नाम लिखी चिट्ठी पढ़ी जाएगी, जिसके बाद जनता से सरकार बनाने को लेकर 'हां' या 'ना' में जवाब मांगा जाएगा.

ट्रांसपैरेंसी के लिए वीडियो रिकॉर्डिंग और ऑब्‍जर्वर
सभा से निकलकर आए निर्णय में कोई गड़बड़ी न हो इसके लिए हर सभा की वीडियो रिकॉर्डिंग की जा रही है. यही नहीं हर सभा के लिए एक ऑब्‍जर्वर भी नियुक्‍त किया गया है, जो पार्टी का ही सदस्‍य होगा. सभा में जनता ने क्‍या राय दी है, इसका आखिरी फैसला ऑब्‍जर्वर पर होगा. वहीं यदि किसी सभा में मिलीजुली प्रतिक्रिया मिलती है तो उसे 'ना' माना जाएगा.

गौरतलब है कि इससे पहले पार्टी ने एसएमएस और फोन कॉल के जरिए भी लोगों से रायशुमारी की योजना बनाई थी. मिली जानकारी के अनुसार अब तक इस माध्‍यम से 6 लाख से अधिक लोगों ने अपनी राय रखी है. हालांकि लोगों ने क्‍या कहा है, इसकी जानकारी सोमवार को ही मिल पाएगी.

जुबानी जंग जारी...
दूसरी ओर कांग्रेस, आम आदमी पार्टी और बीजेपी के बीच जुब‍ानी जंग का दौर भी जारी है. कांग्रेस के नवनियुक्‍त दिल्‍ली प्रदेश अध्‍यक्ष अरविंदर सिंह लवली ने शुक्रवार को आम आदमी पर सीधा निशाना साधा. उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस ने 'आप' की पोल खोलने के लिए ही उसे समर्थन दिया है. आप ने जनता से झूठे वादे किए हैं. यही नहीं उन्‍होंने आम आदमी पार्टी के नेताओं को भाषा सुधारने की भी नसीहत दी है.

लवली के जवाब में 'आप' नेता कुमार विश्‍वास ने कांग्रेस को दोमुंहा सांप बताया है. विश्‍वास ने ट्विटर पर एक दो मुंह वाले सांप की फोटो भी साझा की. बीजेपी की ओर से मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने कहा कि आप के लिए इम्तिहान की घड़ी अभी बाकी है.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay