एडवांस्ड सर्च

रमन सिंह ने पूरा किया बीजेपी का सपना, बनवा दिया भव्य राम मंदिर

अयोध्या में भव्य राम मंदिर भले ही बीजेपी के संकल्प पत्र से आगे नहीं बढ़ पाया हो लेकिन छत्तीसगढ़ में पार्टी की रमन सिंह सरकार ने रामभक्तों का ये सपना पूरा कर दिया है.

Advertisement
aajtak.in
सुनील नामदेव रायपुर, 03 February 2017
रमन सिंह ने पूरा किया बीजेपी का सपना, बनवा दिया भव्य राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में पहुंची बड़ी हस्तियां

अयोध्या में भव्य राम मंदिर भले ही बीजेपी के संकल्प पत्र से आगे नहीं बढ़ पाया हो लेकिन छत्तीसगढ़ में पार्टी की रमन सिंह सरकार ने रामभक्तों का ये सपना पूरा कर दिया है. जी हां, भगवान श्री राम के ननिहाल माने-जाने वाले छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में एक भव्य राममंदिर तैयार किया गया है. शुक्रवार को राज्य की पूरी सरकार और केंद्र के वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में उस मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह भी संपन्न किया गया.

प्राण प्रतिष्ठा समारोह में वृंदावन से विजय कौशल, महामंडलेश्वर गोविंद देवगिरी (पुणे), महामंडलेश्वर परमानंद (राजकोट), महामंडलेश्वर ज्ञानानंद महाराज, कल्याणदास महाराज, रावतपुरा सरकार महाराज, युधिष्टिर लाल साहिब जैसे संतों के साथ बीजेपी के वरिष्ठ नेता योगी आदित्यनाथ भी गोरक्ष पीठाधीश्वर के महंत के रूप में शामिल हुए.

प्राण प्रतिष्ठा के बाद यह मंदिर भक्तों के लिए खोल दिया गया है. लगातार चार साल तक चले निर्माण कार्य के बाद यह मंदिर बनकर तैयार हुआ है. इस मौके पर मुख्यमंत्री रमन सिंह ने रायपुर एयरपोर्ट रोड का नाम बदल कर राम मंदिर मार्ग करने का ऐलान किया. मंदिर के लोकार्पण के मौके पर देश भर से राम भक्त यहां इकट्ठा हुए.

इस मंदिर को राजस्थान के कारीगरों ने अंतिम रूप दिया. मंदिर की भव्यता का अंदाज उसके बाहरी मीनारों को देखकर लगाया जा सकता है. बेजोड़ कलाकृति और नक्काशी से मंदिर की भव्यता देखते ही बनती है. करीब 200 मजदूरों ने रोजाना काम कर इसे भव्यता प्रदान की.

10 एकड़ में फैले इस मंदिर में साधु-संतों के रुकने के लिए धर्मशाला, बटुकों के लिए कक्ष, पुजारी के लिए आवास और एक गौशाला का निर्माण भी कराया गया है. इसके प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर तमाम साधु-संतों ने राम लाला के दर्शन किये और मंदिर का जायजा लिया.

साधु-संतों की टोली में शामिल संसद योगी आदित्यनाथ ने मंदिर की भव्यता की तारीफ़ की. उन्होंने इसे अयोध्या में बनने वाली राम मंदिर की प्रतिकृति बताया. मंदिर की पताका को विधि-विधान के साथ फहराया गया. फिलहाल राम लाला के दर्शन के लिए लोगों का तांता लगा हुआ है.

कार्यक्रम के विशेष अतिथि खुद राज्यपाल बलराम दास टंडन बने. उनसे साथ ही मुख्यमंत्री रमन सिंह, आरएसएस के नेता इंद्रेश और केंद्रीय कैबिनेट मंत्री जुएल उरांव(जनजातीय विभाग), फग्गन सिंह कुलस्ते(स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण) और विष्णुदेव साय (राज्यमंत्री इस्पात एवं खनन विभाग) जैसी हस्तियां मौजूद थीं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay