एडवांस्ड सर्च

CRPF ने नाकाम की नक्सलियों की बड़ी साजिश, नष्ट की 20 किलो की शक्तिशाली IED

नक्सलियों ने जो आईईडी बिछाई थी, वह काफी शक्तिशाली थी. इसे डिफ्यूज करते समय हुए विस्फोट से सड़क पर गड्ढ़े हो गए. जवानों की सतर्कता से नक्सली अपने मंसूबे में कामयाब नहीं हुए, अन्यथा बड़ा नुकसान हो सकता था.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in रायपुर, 05 August 2019
CRPF ने नाकाम की नक्सलियों की बड़ी साजिश, नष्ट की 20 किलो की शक्तिशाली IED प्रतीकात्मक चित्र ( फोटोः ANI)

नक्सल प्रभावित छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में सुरक्षाबलों ने नक्सलियों की बड़ी साजिश नाकाम कर दिया. केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के जवानों ने शक्तिशाली IED नष्ट कर दिया. आईईडी बिछाने के पीछे नक्सलियों की मन्शा सुरक्षाबलों के वाहनों को निशाना बनाना था. आईईडी जिले के फूलबगड़ी इलाके में बिछाई गई थी.

सुकमा के पुलिस अधीक्षक शलभ सिन्हा ने घटना की पुष्टि की है. गौरतलब है कि बारिश के मौसम में भी सुरक्षाकर्मी नक्सल विरोधी अभियान ऑपरेशन मॉनसून चला रहे हैं. इस ऑपरेशन को अंजाम दे रहे डिस्ट्रिक्ट रिजर्व गार्ड (डीआरजी) और सीआरपीएफ ने पिछले दिनों एक सप्ताह के अंदर 5 महिला नक्सलियों समेत 14 नक्सलियों को मार गिराया था.

बताया जाता है कि अपने ही घर में घिरते नक्सलियों ने जवानों को टार्गेट कर आईईडी बिछाई थी. हालांकि डीआरजी और सीआरपीएफ के बीच बेहतर तालमेल ने नक्सलियों की इस बड़ी साजिश को नाकाम कर दिया.

शक्तिशाली था विस्फोटक

नक्सलियों ने जो आईईडी बिछाई थी, वह काफी शक्तिशाली थी. इसे डिफ्यूज करते समय हुए विस्फोट से सड़क पर गड्ढे हो गए. जवानों की सतर्कता से नक्सली अपने मंसूबे में कामयाब नहीं हुए, अन्यथा व्यापक नुकसान हो सकता था. आईईडी का वजन लगभग 20 किलोग्राम बताया जाता है.

बता दें कि छत्तीसगढ़ के बस्तर, सुकमा समेत कई जिलों में नक्सल समस्या की पैठ गहरे तक हो गई है. प्रदेश में नक्सल समस्या का खात्मा करने के इरादे से सुरक्षाबल अभियान चला रहे हैं. पूर्व में बारिश के मौसम में नक्सल उन्मूलन अभियान रोक दिया जाता था. जंगल में दृश्यता की कमी और कीड़े, जंगली जानवरों की वजह से होने वाली परेशानियों को देखते हुए रोके जाते रहे अभियान को निरंतर चलाते रहने की घोषणा पिछले वर्ष तत्कालीन गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने की थी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay