एडवांस्ड सर्च

छत्तीसगढ़ चुनाव: बीजापुर में जीत की हैट्रिक पर बीजेपी की नज़र!

आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ में इस साल के आखिर में विधानसभा चुनाव होने हैं. इससे पहले आजतक पर आप सभी विधानसभा सीटों के बारे में जान सकते हैं. इसी कड़ी में बीजापुर विधानसभा सीट के बारे में पढ़ें...

Advertisement
मोहित ग्रोवरनई दिल्ली, 08 September 2018
छत्तीसगढ़ चुनाव: बीजापुर में जीत की हैट्रिक पर बीजेपी की नज़र! आयुष्मान भारत की शुरुआत प्रधानमंत्री ने बीजापुर से ही की थी

दक्षिणी छत्तीसगढ़ में मौजूद जिला बीजापुर नक्सल प्रभावी इलाकों में आता है. राज्य के कुल 27 जिलों में से एक बीजापुर का जिले का प्रशासनिक कार्यालय बीजापुर विधानसभा क्षेत्र में है. पिछले दो चुनावों से इस सीट पर भारतीय जनता पार्टी जीत दर्ज करती हुई आई है. बीजेपी की नज़र इस सीट पर जीत की हैट्रिक लगाने से है.

2013 विधानसभा चुनाव, एसटी सीट

महेश गगड़ा, बीजेपी, कुल वोट मिले 29578

विक्रम मांडवी, कांग्रेस, कुल वोट मिले 20091

2008 विधानसभा चुनाव, एसटी सीट

महेश गगड़ा, बीजेपी, कुल वोट मिले 20049

राजेंद्र पमभोई, कांग्रेस, कुल वोट मिले 9528

2003 विधानसभा चुनाव, एसटी सीट

राजेंद्र पामभोई, कांग्रेस, कुल वोट मिले 15917

राजाराम तोडम, बीजेपी, कुल वोट मिले 13196

बीजापुर जिला तेलंगाना से सटा हुआ इलाका है. यह पहले दंतेवाड़ा जिले का हिस्सा था. इसके चार ब्लॉक डिवीज़न बीजापुर, भैरमगढ़, भोपालपट्टनम और उसूर हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण योजना आयुष्मान भारत की शुरुआत यहां से ही की थी.

छत्तीसगढ़ के बारे में...

आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ में कुल 90 विधानसभा सीटें हैं. राज्य में अभी कुल 11 लोकसभा और 5 राज्यसभा की सीटें हैं. छत्तीसगढ़ में कुल 27 जिले हैं. राज्य में कुल 51 सीटें सामान्य, 10 सीटें एससी और 29 सीटें एसटी के लिए आरक्षित हैं.

2013 चुनाव में क्या थे नतीजे...

2013 में विधानसभा चुनाव के नतीजे 8 दिसंबर को घोषित किए गए थे. इनमें भारतीय जनता पार्टी ने राज्य में लगातार तीसरी बार कांग्रेस को मात देकर सरकार बनाई थी. रमन सिंह की अगुवाई में बीजेपी को 2013 में कुल 49 विधानसभा सीटों पर जीत मिली थी. जबकि कांग्रेस सिर्फ 39 सीटें ही जीत पाई थी. जबकि 2 सीटें अन्य के नाम गई थीं.

2008 के मुकाबले बीजेपी को तीन सीटें कम मिली थीं, इसके बावजूद उन्होंने पूर्ण बहुमत से अपनी सरकार बनाई. रमन सिंह 2003 से राज्य के मुख्यमंत्री हैं.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay