एडवांस्ड सर्च

एक्शन में भूपेश बघेल सरकार, झीरम घाटी घटना की जांच के लिए SIT का गठन

इससे पहले भूपेश बघेल कैबिनेट ने नागरिक आपूर्ति निगम घोटाले की जांच के लिए एसआईटी गठित करने का आदेश दिया था. अब सरकार ने कांग्रेस नेताओं पर हुए हमले की जांच के लिए टीम गठित की है.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 03 January 2019
एक्शन में भूपेश बघेल सरकार, झीरम घाटी घटना की जांच के लिए SIT का गठन छत्तीसगढ़ सरकार ने गठित की SIT

नागरिक आपूर्ति निगम घोटाले के बाद अब छत्तीसगढ़ सरकार ने झीरम घाटी हमला मामले की जांच के लिए विशेष जांच टीम (एसआईटी) का गठन कर दिया है. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि राज्य सरकार ने बस्तर जिले के दरभा थाना क्षेत्र के अंतर्गत झीरम घाटी में 25 मई 2013 को हुई घटना की जांच के लिए विशेष जांच दल (एसआईटी) के गठन का आदेश जारी कर दिया है. इस हमले में कांग्रेस नेताओं को निशाना बनाया गया था.

अधिकारियों ने बताया कि विशेष जांच दल का आदेश पुलिस महानिदेशक डी.एम. अवस्थी ने जारी किया है. गौरतलब है कि राज्य के बस्तर क्षेत्र के झीरम घाटी में 25 मई साल 2013 को विधानसभा चुनाव से पहले नक्सलियों ने कांग्रेस के परिवर्तन यात्रा पर हमला कर दिया था. इस हमले में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नंद कुमार पटेल, पूर्व नेता प्रतिपक्ष महेंद्र कर्मा और वरिष्ठ नेता विद्याचरण शुक्ल समेत 29 लोगों की मौत हो गई थी.

हालांकि, झीरम हमला मामले की एनआईए ने जांच की है. कांग्रेस ने इस हमले के पीछे षडयंत्र की आशंका जताई है. राज्य में भूपेश बघेल के नेतृत्व में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद इस मामले की एसआईटी से जांच कराने की घोषणा की गई थी. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि इस मामले की एनआईए की जांच हुई है, लेकिन एनआईए ने षडयंत्र की जांच नहीं की है. एसआईटी की जांच से षड़यंत्र और इसके पीछे कौन लोग हैं यह सामने आ सकेगा.

जांच टीम में कौन होगा

पुलिस मुख्यालय से जारी आदेश के अनुसार बस्तर रेंज जगदलपुर के पुलिस महानिरीक्षक विवेकानंद एसआईटी के प्रभारी होंगे. विशेष जांच टीम में सुंदरराज पी. पुलिस उपमहानिरीक्षक (नक्सल अभियान), एम.एल. कोटवानी, सेनानी, सुरक्षा वाहिनी माना (रायपुर), गायत्री सिंह, उप-सेनानी, तीसरी वाहिनी अमलेश्वर(दुर्ग), राजीव शर्मा, उप-पुलिस अधीक्षक सराईपाली (जिला महासमुंद), आशीष शुक्ला, निरीक्षक, जिला रायपुर, प्रेमलाल साहू, निरीक्षक, विशेष आसूचना शाखा, नरेन्द्र शर्मा, सेवानिवृत्त उप-पुलिस अधीक्षक बिलासपुर, एन.एन. चतुर्वेदी, विधि विशेषज्ञ, सेवानिवृत्त उप संचालक अभियोजन, तथा एम.के. वर्मा, विधि विज्ञान विशेषज्ञ, सेवानिवृत्त संचालक एफ.एस.एल. सागर (मध्यप्रदेश) वर्तमान में जिला रायगढ़ निवासी को सदस्य बनाया गया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay