एडवांस्ड सर्च

पासवान बोले- 'वन नेशन, वन कार्ड' 1 जून से होगा लागू, किसी भी राज्य में ले सकेंगे राशन

केंद्रीय खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने कहा है कि वन नेशन, वन कार्ड 1 जून 2020 से पूरे देश में लागू कर दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि अभी 16 राज्यों में यह काम करना शुरू कर दिया है, लेकिन जल्दी ही बाकी राज्यों में काम पूरा कर लिया जाएगा.

Advertisement
aajtak.in
सुजीत झा पटना, 20 January 2020
पासवान बोले- 'वन नेशन, वन कार्ड' 1 जून से होगा लागू, किसी भी राज्य में ले सकेंगे राशन केंद्रीय खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान

  • वन नेशन, वन कार्ड अभी 16 राज्यों में लागू
  • हॉल मार्क एक्ट 15 जनवरी से लागू हो गया है

केंद्रीय खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने कहा है कि वन नेशन, वन कार्ड 1 जून 2020 से पूरे देश में लागू कर दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि अभी 16 राज्यों में यह काम करना शुरू कर दिया है, लेकिन जल्दी ही बाकी राज्यों में काम पूरा कर लिया जाएगा. बिहार और उतर प्रदेश में 31 मार्च तक डेटा का काम पूरा कर लिया जाएगा. इस योजना के लागू होने के बाद किसी भी राज्य का व्यक्ति किसी भी राज्य से अपने कोटे का राशन ले सकता है.

हॉल मार्क एक्ट 15 जनवरी से लागू

पटना में मीडिया से बात करते हुए रामविलास पासवान ने कहा कि देश में हॉल मार्क एक्ट 15 जनवरी से लागू कर दिया गया है. इसके तहत गोल्ड पर हॉल मार्क होना अनिवार्य कर दिया गया है. अगर कोई ज्वेलर ये नहीं करता है तो उसे जुर्माना भी देना होगा.

घर में रखे सोने के लिए राहत

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 15 फरवरी 2021 तक सभी को इसे लागू करना होगा. इसके बाद अगर बिना हॉल मार्क का सोना बिका तो कानूनी कार्रवाई हो सकती है. उन्होंने कहा कि सोने पर हॉल मार्क होने से खरीदारों का पता चलेगा कि यह कितने कैरेट का है. पहले ज्वेलर्स जो बताते थे वही मानना पड़ता था. घर में रखे सोने के लिए कोई दिक्कत नहीं है. जैसे जैसे जरूरत हो इसे हॉल मार्क कराया जा सकता है.

ये भी पढ़ेंः पासवान बोले- आयात के बाद प्याज का बंपर स्टॉक, 22 रुपये किलो बिक रही

रामविलास पासवान ने कहा कि सीएए के मामले पर विपक्ष भ्रम फैला रहा है. हम इस भ्रम को दूर करने में लगे हैं. उन्होंने कहा कि कोई भी सरकार यहां से मुसलमानों को नहीं हटा सकती है. एनआरसी की कोई बात ही नहीं है. प्रधानमंत्री खुद बोल चुके हैं. पासवान ने कहा कि बिहार चुनाव में सीट के समझौते को लेकर कोई खींचतान नहीं है. समय आने पर सब ठीक होगा और एनडीए मजबूती से चुनाव लड़ेगा और फिर से बिहार में एनडीए की सरकार बनेगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay