एडवांस्ड सर्च

शहीद विजय को नमन, उनके बच्चे बहादुरी से समय का सामना कर रहे: PM मोदी

13 हजार 365 करोड़ की लागत से बनने वाला पटना मेट्रो बिहार में पब्लिक ट्रांसपोर्ट की तस्वीर बदलकर रख देगा. इसकी परियोजना की लंबाई 31.39 किलोमीटर होगी. एलीवेटेड और अंडरग्राउंड सेक्शन में बनने वाला पटना मेट्रो बिहारवासियों को सफर के दौरान सुखद एहसास कराएगा.

Advertisement
aajtak.in [Edited by: पन्ना लाल]नई दिल्ली, 17 February 2019
शहीद विजय को नमन, उनके बच्चे बहादुरी से समय का सामना कर रहे: PM मोदी फोटो- एएनआई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि झारखंड की धरती के सपूत शहीद विजय सोरेन को एक बार फिर श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं. उन्होंने कहा कि वो गुमला में मौजूद शहीद के परिवारों को हृदय से नमन करते हैं. पीएम ने कहा कि शहीद के बच्चे बड़ी बहादुरी से इस समय का सामना कर रहे हैं.

उन्होंने कहा कि कृतज्ञ राष्ट्र के नाते एक अभिभावक के रूप में हमें, पुलवामा के सभी शहीदों के परिजनों और उनके बच्चों की देखभाल करनी है. पीएम मोदी झारखंड के हजारीबाग में कई योजनाओं का लोकार्पण करने के लिए पहुंचे थे. उन्होंने कहा कि  झारखण्ड के लगभग 57 हजार लोगों की गंभीर बीमारियों का आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत इलाज किया जा चुका है.

पीएम ने कहा कि 3 वर्ष पहले झारखण्ड में केवल 3 मेडिकल कॉलेज थे और आज एक ही दिन में 3 मेडिकल कॉलेज खुल रहे हैं. इससे युवाओं को यहीं पर मेडिकल की पढ़ाई का अवसर तो मिलेगा ही साथ ही स्वास्थ्य सुविधाएं भी बेहतर होंगी. झारखण्ड में पीने का स्वच्छ पानी उपलब्ध करने के लिए हमारी सरकार ने हजारों करोड़ की लागत से 350 परियोजनाओं पर काम किया है और ऐसी ही 11 परियोजनाओं का आज शिलान्यास किया गया है.

इससे पहले उन्होंने बिहार के बरौनी में कहा कि पुलवामा हमले को लेकर जो आग देश की जनता के दिलों में है वही आग उनके भी दिल में है. सरकारी योजनाओं का लोकार्पण करने पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि वे पुलवामा हमले में शहीए हुए लोगों को नमन करते हैं. पीएम ने पुलवामा हमले में शहीद हुए पटना  के शहीद संजय कुमार सिन्हा भागलपुर के रतन कुमार ठाकुर को याद कर उन्हें श्रद्धांजलि दी.

पीएम ने कहा कि शहीदों के परिवारों के साथ उनकी पूरी संवेदना है. पीएम ने कहा, " मैं अनुभव कर सकता हूं कि आपके और देशवासियों के दिल में कितनी आग है...जो आग आपके दिल में है वही आग मेरे दिल में है." पीएम ने जननायक कर्पूरी ठाकुर और बेगूसराय से सांसद रहे भोला ठाकुर को भी याद किया.

बिहार की राजधानी पटना को देश के लिए गौरव बन चुके मेट्रो की सौगात मिली है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को बरौनी से इस योजना का शिलान्यास किया. इस दौरान उनके साथ सीएम नीतीश कुमार भी मौजूद थे. 13 हजार 365 करोड़ की लागत से बनने वाला पटना मेट्रो बिहार में पब्लिक ट्रांसपोर्ट की तस्वीर बदलकर रख देगा. इसकी परियोजना की लंबाई 31.39 किलोमीटर होगी.

पीएम ने कहा कि वह पटनावासियों को बधाई देते हैं क्योंकि पाटलिपुत्र अब मेट्रो रेल से जुड़ने वाला है. उन्होंने कहा कि 13 हज़ार करोड़ रुपये की इस परियोजना को वर्तमान के साथ भविष्य को जरूरतों को ध्यान में रखते हुए विकसित किया जा रहा है, ये मेट्रो प्रोजेक्ट तेजी से विकसित हो रहे पटना शहर को नई रफ्तार देगा.

बरौनी में ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रिफाइनरी विस्तारीकरण योजना की आधारशिला रखी. इसके अलावा उन्होंने पटना-रांची के लिए एसी ट्रेन का भी उद्घाटन किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बिहार में कुल 33 हजार करोड़ की लागत की योजनाओं का शिलान्यास कार्यारंभ और उद्घाटन किया.

पुलवामा हमले के बाद 3 रैलियां कर चुके हैं पीएम

बता दें कि जम्मू कश्मीर में कायराना आतंकी हमले के बाद भी पीएम मोदी के तयशुदा कार्यक्रम पहले के मुताबिक जारी हैं. 14 फरवरी को हुए हमले के बाद 15 फरवरी को पीएम मोदी ने वंदे भारत ट्रेन का उद्घाटन किया था, इसी दिन उन्होंने उत्तर प्रदेश के झांसी में पूर्व निर्धारित कार्यक्रम में शामिल हुए थे. पीएम ने यहां से देश को भरोसा देते हुए कहा था कि सरकार ने सुरक्षाबलों को पूरी छूट दे रखी है. बदले का एक्शन तय करने के लिए समय स्थान और तरीका क्या हो ये खुद सेना को तय करना है. 16 फरवरी को भी पीएम मोदी महाराष्ट्र के धुलै और यवतमाल में कार्यक्रमों में शरीक हुए. पीएम ने यहां से पाकिस्तान को चेतावनी देते हुए कहा था कि आतंक के सरपरस्तों को शहीदों के परिवारों के एक-एक आंसुओं का हिसाब देना होगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay