एडवांस्ड सर्च

Advertisement

14 साल के शिवानंद ने पास की IIT-JEE

बिहार के रोहतास जिले के 14 वर्षीय शिवानंद ने भारतीय प्रौद्योगिक संस्थान (आईआईटी) की संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) पास की है. किसान के बेटे शिवानंद ने इसी साल 93.4 फीसदी प्राप्तांक के साथ 12वीं पास किया था और उसे आईआईटी-जेईई की परीक्षा के लिए विशेष अनुमति लेनी पड़ी.
14 साल के शिवानंद ने पास की IIT-JEE प्रतीकात्मक तस्वीर
आईएएनएस [Edited By: अभिजीत श्रीवास्तव]पटना, 20 June 2014

बिहार के रोहतास जिले के 14 वर्षीय शिवानंद ने भारतीय प्रौद्योगिक संस्थान (आईआईटी) की संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) पास की है. किसान के बेटे शिवानंद ने इसी साल 93.4 फीसदी प्राप्तांक के साथ 12वीं पास किया था और उसे आईआईटी-जेईई की परीक्षा के लिए विशेष अनुमति लेनी पड़ी. उसे देश में 2,587वां स्थान मिला है. आईआईटी-जेईई के परिणाम की घोषणा गुरुवार को की गई.

धर्मापुर गांव निवासी शिवानंद के पिता कमलकांत तिवारी ने कहा, ‘हमें उस पर गर्व है. उसने इस उम्र में वाकई में कुछ अलग किया है.’ शिवानंद ने कहा कि वह भौतिकी में शोध करना चाहता है. उसने कहा, ‘मैं वैज्ञानिक बनने को लेकर उत्सुक हूं.’ कमलकांत ने कहा कि यह उनके बेटे का पहला प्रयास था और उसने यह साबित किया कि वह बुद्धिमान है.

देशभर से 1,26,997 छात्रों ने परीक्षा के लिए पंजीयन कराया था, जिनमें से 27,151 का आईआईटी-जेईई (एडवांस) में चयन हुआ था. पिछले साल बिहार के भोजपुर जिले के 13 वर्षीय सत्यम कुमार ने आईआईटी-जेईई की परीक्षा पास की थी और उसे 679वां स्थान हासिल हुआ था.

आईआईटी जेईई एडवांस की परीक्षा के जरिये 16 आईआईटी और इंडियन स्कूल आफ माइंस, धनबाद के लिए बच्चों का चयन होता है. इन संस्थानों में 9,784 छात्र-छात्राएं पढ़ते हैं.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay