एडवांस्ड सर्च

समूचे बिहार में मॉनसून की दस्तक, मूसलाधार बारिश से खुशनुमा हुआ मौसम

सीवान, छपरा, गोपालगंज में सुबह से ही बारिश शुरू हो गई जो शाम तक जारी रही. कहीं कहीं मूसलाधार बारिश के कारण जलभराव की समस्या देखी गई. पटना में सुबह 8.30 से 5.30 तक 33 मिमी बारिश दर्ज की गई.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 23 June 2019
समूचे बिहार में मॉनसून की दस्तक, मूसलाधार बारिश से खुशनुमा हुआ मौसम फाइल फोटो

मॉनसून ने समूचे बिहार में दस्तक दे दी है. शनिवार को प्रदेश के कई इलाकों में काफी तेज बारिश हुई जिससे लोगों को कई दिनों की तपिश से राहत मिली. पटना मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार को उत्तर बिहार के कुछ इलाकों में दस्तक देने वाला मॉनसून शनिवार को समूचे बिहार में सक्रिय हो गया जिससे अच्छी बारिश दर्ज की गई.

पिछले कई दिनों से लगभग बिहार के हर हिस्से में प्रचंड गर्मी का प्रकोप था जिससे इंसानों से लेकर मवेशी तक परेशान थे. ताल तलाब लगभग सूख गए थे और भूजल का स्तर भी काफी नीचे चला गया था. शनिवार की बारिश से सामान्य अधिकतम तापमान में राहत तो मिली ही, पानी का स्तर भी बढ़ गया है. प्रदेश की राजधानी पटना में जून शुरू से ही गर्मी की मार बढ़ गई थी लेकिन शनिवार की बारिश ने यहां का मौसम खुशनुमा बना दिया.

पटना के अलावा आसपास के जिले सीवान, छपरा, गोपालगंज में सुबह से ही बारिश शुरू हो गई जो शाम तक जारी रही. कहीं कहीं मूसलाधार बारिश के कारण जलभराव की समस्या देखी गई. पटना में सुबह 8.30 से 5.30 तक 33 मिमी बारिश दर्ज की गई. बारिश के कारण अधिकतकम तापमान घटकर 32.4 डिग्री सेल्सियस पर सरक गया जबकि यह 44 डिग्री तक पहुंच गया था.

बिहार का गया जिला प्रचंड गर्मी के लिए जाना जाता है. शनिवार को यहां भी अच्छी बारिश हुई जिससे तापमान घटकर 33 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह सामान्य अधिकतम तापमान से 3 डिग्री नीचे है. शनिवार को भागलपुर और पूर्णिया जिले में क्रमशः 36 और 33.8 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. इन दोनों जिलों में बारिश की मात्रा काफी कम रही और क्रमशः 3.2 और 0.3 मिमी दर्ज की गई. मौसम विभाग के मुताबिक पटना में रविवार को बादल छाए रहने की संभावना है जबकि गया, भागलपुर और पूर्णिया में बारिश और आंधी चलने की संभावना है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay