एडवांस्ड सर्च

प्रदूषण के खिलाफ नीतीश सरकार का बड़ा फैसला, 15 साल पुराने वाहन बैन

पटना में सरकार ने केवल 15 साल पुराने सभी कॉमर्शियल वाहनों को ही बैन किया है. इसके अलावा पूरे प्रदेश में निजी वाहनों के परिचालन पर रोक नहीं लगाई है. 15 साल पुराने निजी वाहनों के परिचालन के लिए प्रदूषण की जांच को अनिवार्य कर दिया गया है.  

Advertisement
aajtak.in
रोहित कुमार सिंह पटना, 04 November 2019
प्रदूषण के खिलाफ नीतीश सरकार का बड़ा फैसला, 15 साल पुराने वाहन बैन बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (फाइल फोटोः PTI)

  • पटना में नहीं चलेंगे पुराने कॉमर्शियल वाहन
  • 15 साल पुराने वाहनों की प्रदूषण जांच अनिवार्य

देश की राजधानी दिल्ली ही नहीं, कई अन्य शहर भी प्रदूषण की चपेट में हैं. बिहार की राजधानी पटना की हवा भी खराब हो गई है. राजधानी जब प्रदूषण की जद में आया, तब सरकार हरकत में आई. मुख्यमंत्री ने अपने आवास पर आपात बैठक बुलाई और आलाधिकारियों के साथ प्रदूषण पर लगाम लगाने के उपायों पर चर्चा की.

बैठक के बाद नतीजा पुराने वाहनों पर बैन के रूप में सामने आया. सरकार ने प्रदेश में बढ़ते प्रदूषण से निपटने के लिए 15 वर्ष से अधिक पुराने सरकारी वाहनों पर प्रतिबंध की घोषणा कर दी. हालांकि सरकार ने निजी और व्यावसायिक वाहनों के साथ थोड़ी रियायत बरती है.

nitish_kumar_cm_meeting_110419073105.jpgबैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और अन्य अधिकारी

पटना में नहीं चलेंगे कॉमर्शियल वाहन

राजधानी पटना में सरकार ने केवल 15 साल पुराने सभी कॉमर्शियल वाहनों को ही बैन किया है. इसके अलावा पूरे प्रदेश में निजी वाहनों के परिचालन पर रोक नहीं लगाई है. 15 साल पुराने निजी वाहनों के परिचालन के लिए प्रदूषण की जांच को अनिवार्य कर दिया गया है.

कौन-कौन है बैठक में

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की ओर से बुलाई गई आपात बैठक में पर्यावरण और वन मंत्रालय संभाल रहे उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी के साथ ही बिहार प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के चेयरमैन अशोक घोष, पटना के आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल के साथ ही जिलाधिकारी कुमार रवि भी मौजूद रहे. बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में भी बढ़े प्रदूषण से निपटने के लिए सरकार ने ऑड-ईवन फॉर्मूला लागू किया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay