एडवांस्ड सर्च

कोरोना: नीतीश सरकार का फैसला, अब संक्रमित मरीजों को मिलेगी होम आइसोलेशन की सुविधा

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव उदय कुमावत ने कहा है कि किसी भी कोविड-19 संक्रमित मरीज को होम क्वारनटीन या आइसोलेशन सेंटर में रखे जाने के निर्णय के लिए सभी जिलाधिकारियों को अधिकृत किया गया है.

Advertisement
aajtak.in
रोहित कुमार सिंह पटना, 08 July 2020
कोरोना: नीतीश सरकार का फैसला, अब संक्रमित मरीजों को मिलेगी होम आइसोलेशन की सुविधा संक्रमित मरीजों को होम आइसोलेशन की सुविधा मिल सकेगी (फोटो- PTI)

  • अब संक्रमित मरीजों को मिल सकेगी होम आइसोलेशन की सुविधा
  • कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य सरकार का फैसला

बिहार में कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को देखते हुए नीतीश सरकार ने फैसला लिया है कि अब संक्रमित मरीजों को होम आइसोलेशन की सुविधा मिल सकेगी. इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव उदय कुमावत ने सभी जिलाधिकारियों को पत्र लिखकर नई गाइडलाइन से अवगत करा दिया है.

अपने पत्र में स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव उदय कुमावत ने कहा है कि किसी भी कोविड-19 संक्रमित मरीज को होम क्वारनटीन या आइसोलेशन सेंटर में रखे जाने के निर्णय के लिए सभी जिलाधिकारियों को अधिकृत किया गया है.

सरकार की गाइडलाइंस के मुताबिक संक्रमित व्यक्ति को होम आइसोलेशन की सुविधा तभी प्रदान की जाएगी जब उनके घर पर सेल्फ आइसोलेशन और अन्य पारिवारिक संपर्क को क्वारनटीन करने की आवश्यक सुविधा उपलब्ध हो.

ये भी पढ़ें- नरकलोक: आजतक की खबर का असर, चित्रकूट डीएम ने दिए जांच के आदेश

होम आइसोलेशन में रहने के दौरान संक्रमित मरीज को नियमित रूप से अपने स्वास्थ्य को मॉनिटर करना होगा तथा किसी प्रकार का लक्षण आने पर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र से संपर्क करना होगा ताकि उनके समुचित इलाज की व्यवस्था की जा सके.

ये भी पढ़ें- जवानों का हौसला बढ़ाने 1962 में नेहरू LAC गए थे, PM मोदी ने भी यही किया: पवार

संक्रमित मरीजों का होम आइसोलेशन सैंपल कलेक्शन के 14 दिनों के बाद समाप्त हो जाएगा बशर्ते उनमें संक्रमण का कोई लक्षण ना हो. संक्रमित व्यक्ति को होम आइसोलेशन की सुविधा प्राप्त करने के लिए एक अंडरटेकिंग भी राज्य सरकार को देनी होगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay