एडवांस्ड सर्च

खत्म हुआ इंतजार, जिम्बाब्वे VS हांगकांग मैच के साथ शुरू हो रहा है वर्ल्ड टी20 टूर्नामेंट

क्रिकेट के चाहने वालों का लंबा इंतजार खत्म, आज नागपुर में आईसीसी एसोसिएट देशों के बीच दो मुकाबले के साथ शुरू हो रहा है वर्ल्ड टी20 का छठा संस्करण. पहले मैच में ग्रुप ‘बी’ की टीम 13वीं रैंकिंग पर स्थित जिम्बाब्वे और हांगकांग (14वें रैंकिंग) शाम 3 बजे से आपस में भिड़ेगी.

Advertisement
aajtak.in
अभिजीत श्रीवास्तव नई दिल्ली, 31 March 2016
खत्म हुआ इंतजार, जिम्बाब्वे VS हांगकांग मैच के साथ शुरू हो रहा है वर्ल्ड टी20 टूर्नामेंट 8 मार्च से 3 अप्रैल तक खेला जाएगा आईसीसी वर्ल्ड टी20 टूर्नामेंट

क्रिकेट के चाहने वालों का लंबा इंतजार खत्म, आज नागपुर में आईसीसी एसोसिएट देशों के बीच दो मुकाबले के साथ शुरू हो रहा है वर्ल्ड टी20 का छठा संस्करण. पहले मैच में ग्रुप ‘बी’ की टीम 13वीं रैंकिंग पर स्थित जिम्बाब्वे और हांगकांग (14वें रैंकिंग) शाम 3 बजे से आपस में भिड़ेगी. दूसरा मैच रैंकिंग में 9वें स्थान पर स्थित अफगानिस्तान और 11वें पायदान पर खड़ी स्कॉटलैंड की टीमों के बीच शाम 7.30 बजे से होगा.

क्या है टूर्नामेंट का फॉर्मेट?
टूर्नामेंट दो राउंड में खेली जाएगी. पहले राउंड में आईसीसी की आठ एसोसिएट टीमें मुकाबला करेंगी. इन्हें दो ग्रुप में बांटा गया है. ग्रुप ‘ए’ में बांग्लादेश, आयरलैंड, नीदरलैंड और ओमान हैं जबकि ग्रुप ‘बी’ में अफगानिस्तान, हांगकांग, स्कॉटलैंड और जिम्बाब्वे की टीमें हैं. इन दोनों ग्रुप से दो टीमें दूसरे राउंड में पहुंचेंगी जिसे सुपर 10 का नाम दिया गया है. दूसरा राउंड 15 मार्च से खेला जाएगा. सुपर 10 का पहला मुकाबला भी नागपुर में ही खेला जाएगा. पहला मुकाबला मेजबान भारत और न्यूजीलैंड के बीच होगा. इस राउंड में भी दो ग्रुप बनाए गए हैं. ग्रुप 1 में वर्तमान वर्ल्ड टी20 चैंपियन श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज, इंग्लैंड के साथ एक क्वालीफायर टीमें रखी गई हैं. ग्रुप 2 में भारत, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और एक क्वालीफायर टीम को रखा गया है.

वर्ल्ड टी20 फाइनल 3 अप्रैल को
टूर्नामेंट का फाइनल 3 अप्रैल को ईडन गार्डन में खेला जाएगा. यह पहला मौका है जब वर्ल्ड टी20 टूर्नामेंट भारत में खेला जा रहा है. भारत इस टूर्नामेंट के पहले संस्करण 2007 की विजेता टीम है जबकि दो साल पहले बांग्लादेश में खेले गए टूर्नामेंट में वो उपविजेता रहा. साथ ही यह पहला मौका है जब इस टूर्नामेंट में भारत न केवल टी20 की आईसीसी रैंकिंग में नंबर वन बल्कि टूर्नामेंट जीतने के लिए बतौर फेवरेट टीम भी खेल रही है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay